बिहार पृथ्वी दिवस आज : नवादा में सरकारी अधिकारियों, कर्मचारियो, स्कूली बच्चों समेत आम नागरिकों ने पृथ्वी बचाने का लिया संकल्प

बिहार पृथ्वी दिवस आज : नवादा में सरकारी अधिकारियों, कर्मचारियो, स्कूली बच्चों समेत आम नागरिकों ने पृथ्वी बचाने का लिया संकल्प

NAWADA : बिहार पृथ्वी दिवस के अवसर पर आज कई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर वन विभाग, नवादा प्रशासन और कई निजी स्कूलों में कार्यक्रम के आयोजन किए गये। 

शहर के टाउन हॉल में जिला प्रशासन की ओर से आयोजित कार्यक्रम में डीएम कौशल कुमार,एसपी हरि प्रसाथ एस, एसडीओ अनु कुमार, जिला परिषद अध्यक्ष पुष्पा देवी आदि समेत बड़ी संख्या में सरकारी कर्मचारी मौजूद रहें। सभी ने इस मौके पर जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए पौधरोपण करने और पर्यावरण की रक्षा करने का संकल्प लिया।  

वहीं मॉडल इंग्लिश स्कूल में आयोजित कार्यकर्म में शामिल होने पहुंचे डीएफओ ने कहा कि बच्चों को बताया कि पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन को लेकर विभाग के द्वारा 9 अगस्त बिहार पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। 

उन्होंने बच्चों को संकल्प दिलाते हुए कहा कि पौधा लगाकर उसकी सुरक्षा देखभाल करें जल का उपयोग बर्बादी के रूप में ना करें। जल को भी बचाना की जरूरत है। जीव जंतु पशु पक्षियों की प्रेम का भाव रखें उसके के लिए भी अपने छत पर अनाज की व्यवस्था करें। खुले में शौच ना करें। 

वही मॉडल इंग्लिश स्कूल के निदेशक डॉ अनुज कुमार ने बच्चों के साथ खड़ा होकर संकल्प लिया उन्होंने कहा कि अपने घर के आस पास पड़ोस को स्वच्छ रखें प्लास्टिक पॉलिथीन का उपयोग बंद करें। अपने घर विद्यालय आदि जगह पर पौधा लगाएं उसकी सुरक्षा करें। 

बच्चों ने संकल्प लेते हुए कहा कि आज से हम लोग इस पौधे की सुरक्षा करेंगे। सभी बातों को ध्यान पूर्वक सुनते हुए सुरक्षा करने का संकल्प लेते हैं। वह बच्चों ने कहा कि अपने आसपास के लोगों को भी इसकी जानकारी देंगे।


Find Us on Facebook

Trending News