बिहार में 28 अक्टूबर को होगा पहले चरण का चुनाव, 10 नवंबर को आएगा रिजल्ट

बिहार में 28 अक्टूबर को होगा पहले चरण का चुनाव, 10 नवंबर को आएगा रिजल्ट

पटना : बिहार विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है. चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी है कि बिहार में तीन चरणों में चुनाव करवाया जाएगा. पहले चरण में 71, दूसरे चरण में 94 सीटों पर जबकि तीसरे चरण में 78 सीटों पर चुनाव होगा. पटना में पहले चरण में चुनाव करवाया जाएगा. मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि पहले चरण के मतदान की शरुआत 28 अक्टूब को होगी. दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को होगा जबकि तीसरे चरण का मतदान 7 नंवबर को होगा. इसके बाद 10 नवंबर को मतगणना होगी.


आज से चुनाव आचार संहिता लागू कर दी गई है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोरोना काल में यह पहला चुनाव है. उन्होंने के कहा कि पूरे विश्व में 70 देशों ने चुनाव को टाला है. उन्होंने कहाकि चुनाव नागरिकता का लोकतांत्रिक अधिकार है. पीसी में उन्होंने कहा कि कोरोन को देखते हुए मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की संख्या घटाई गई है. 1 बूथ पर सिर्फ एक हजार मतदाता होंगे. सुनील अरोड़ा ने कहा कि 46 लाख मास्क का इस्तेमाल होगा वहीं उन्होंने बताया कि 6 लाख पीपीई कीट का इस्तेमाल किया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 6 लाख फेस शिल्ड का इस्तेमाल किया जाएगा. उन्होंने बताया कि बिहार चुनाव में 23 लाख ग्लव्स, 7 लाख हैंड सैनिटाइजर्स का इंतजाम होगा. बिहार में 7 करोड़ 79 लाख वोटर्स हैं वहीं महिल वोटरों की संख्या 3 करोड़ 39 लाख है. 

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने बिहार में विधानसभा चुनाव टाले जाने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई से इनकार किया है. याचिकाकर्ता ने राज्य में कोरोना के चलते बिगड़े हालात का हवाला दिया था. कोर्ट ने कहा- हम पहले ही साफ कर चुके है कि  चुनाव आयोग  हालात के मुताबिक सभी चीजों को ध्यान में रखकर फैसला लेने में समर्थ है. 

हालांकि, 2015 के चुनाव में चुनाव आयोग ने बिहार में पांच चरणों में चुनाव कराया था, जिसकी तारीखों का ऐलान 9 सितंबर को ही कर दिया गया था. बिहार चुनाव 2015 के नतीजे 8 नवंबर को आए थे. इस चुनाव में महागठबंधन को बहुमत मिली थी.


Find Us on Facebook

Trending News