बिहार में पहले चरण में 71 सीटों पर वोटिंग, जानें 2015 में किस पार्टी के पास थी कौन-सी सीट

 बिहार में पहले चरण में 71 सीटों पर वोटिंग, जानें 2015 में किस पार्टी के पास थी कौन-सी सीट

बिहार विधानसभा चुनाव में आज पहले चरण में 71 सीटों पर मतदान किया जा रहा है. तीन चरणों में हो रहे बिहार विधानसभा  चुनाव में वोटर्स आज इन सभी सीटों का फैसला कर देंगे. पहले चरण में इस बार आरजेडी के 42 उम्मीदवार है तो, जेडीयू के 35 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनके अलावा बीजेपी के 29, कांग्रेस के 21, भाकपा (माले) के आठ, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के छह, विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) का एक और लोजपा के 42 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं.

पहले चरण के चुनाव में किस सीट पर कौन-सी पार्टी को जीत मिलेगी और किसे हार का मुंह देखना होगा, इसका फैसला तो 10 नवंबर को होगा. लेकिन इस बीच ये जानान भी ज़रूरी है कि साल 2015 के विधानसभा चुनाव में इन सीटों पर किन पार्टियों ने जीत का परचम लहराया था.

 किसे कहां से मिली थी जीत:-

कांग्रेस (8): कहलगांव, बिक्रम, बक्सर, कुटुंबा (सुरक्षित) औरंगाबाद, वज़ीरगंज, गोविंदपुर, सिकंदरा (एससी)

जेडीयू (25): सुल्तानगंज, अमरपुर, धौरैया (सुरक्षित), तारापुर, जमालपुर, शेखपुरा, बरबीघा, पालीगंज, अगियांव (सुरक्षित), डुमराव, राजपुर (सुरक्षित), रामगढ़, मोहनिया (सुरक्षित), भभुआ, चैनपुर, चेनारी (सुरक्षित), करगहर, दिनारा, कुर्था, घोषी, नवीनगर, रफीगंज, शेरघाटी, टिकारी, नवादा.

बीजेपी (10): बांका, लखीसराय, बाढ़, डिहरी, गोह, गुरुआ, गया टाउन, हिसुआ, वारिसलीगंज, झाझा.

आरजेडी (25): कटोरिया (एससी), बेलहर, मुंगेर, सूर्यगढ़ा, मलौढ़ी (सुरक्षित), संदेश, बड़हरा, आरा, जगदीशपुर, शाहपुर, ब्रह्मपुर, सासाराम, नोखा, काराकाट, अरवल, जहानाबाद, मखदूमपुर (सुरक्षित), ओबरा, बाराचट्टी (एससी), बोधगया (सुरक्षित), बेलागंज, अतरी, रजौली (सुरक्षित), जमुई, चकाई.

सीपीआई (1): तरारी

हम (1): इमामगंज (सुरक्षित)

निर्दलीय (1): मोकामा

आपको बता दें कि बिहार में कुल 7 करोड़ 30 लाख मतदाता हिस्सा ले रहे हैं, जिनमें से दो करोड़ 14 लाख से अधिक मतदाता आज अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. पहले चरण में 1066 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है, जिनमें से 114 महिलाएं हैं. इस चरण के लिए 31,371 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.बिहार में विधानसभा की 243 सीटों के लिए तीन चरणों में चुनाव होना है. इसके तहत प्रथम चरण के लिए आज 71 सीटों पर, दूसरे चरण के लिए तीन नवंबर को 94 सीटों पर और तीसरे चरण के लिए सात नवंबर को 78 सीटों के लिए मतदान होगा. वहीं वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी.

Find Us on Facebook

Trending News