फॉरेस्टर और फॉरेस्ट गार्ड के लिए आख़िरी मौका, 2 से 6 नवंबर के बीच कर सकते हैं अपने फॉर्म में सुधार

फॉरेस्टर और फॉरेस्ट गार्ड के लिए आख़िरी मौका, 2 से 6 नवंबर के बीच कर सकते हैं अपने फॉर्म में सुधार

बिहार: सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्सटेबल ने बिहार फॉरेस्टर  भर्ती और फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा के लिए उन उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है जिनके फॉर्म में गलतियां रही हैं. जिन उम्मीदवारों ने अपना फोटो और हस्ताक्षर अपलोड नहीं किया है या फिर जिनका फोटो और हस्ताक्षर स्पष्ट नहीं है. कैंडीडेट्स 2 नवंबर से 6 नवंबर के बीच फॉर्म में बदलाव कर सकते हैं. कैंडीडेट्स लिस्ट से अपना नाम, रोल नंबर और पिता का नाम देखकर फॉर्म में सुधार कर सकते हैं.

बोर्ड द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, उम्मीदवारों को दो माह के भीतर का खिंचा हुआ रंगीन फोटो, जिसका बैकग्राउंड सफेद हो और 15 से 25 केबी के बीच हो, उसे वेबसाइट पर अपलोड करना है. साथ ही, अंग्रेजी एवं हिन्दी में हस्ताक्षर (काली व नीली स्याही से अलग-अलग) विज्ञापन में दी गई शर्तों के अनुसार वेबसाइट पर अपलोड करना है. स्कैन किए गए हस्ताक्षर का साइज भी 15 से 25 केबी के बीच होना चाहिए. फॉर्मेट .jpg/.jpeg/.gif हो.


सीएसबीसी ने जुलाई में फॉरेस्टर (वनपाल) की 236 और फॉरेस्ट गार्ड की 484 वैकेंसी निकाली थीं. फॉरेस्टर (वनपाल) के पद पर चयन लिखित परीक्षा एवं शारीरिक दक्षता परीक्षा से होगा. फाइनल मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तय होगी.

फॉरेस्ट गार्ड पद पर चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा  के आधार पर होगा. लिखित परीक्षा का स्तर 12वीं लेवल का होगा. गणित व विज्ञान के प्रश्न 10वीं के स्तर के होंगे. 2 घंटे का पेपर होगा. इसमें 4-4 अंकों के 100 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे. यानी पूरा पेपर 400 अंकों का होगा. लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. फाइनल मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर बनेगी.

Find Us on Facebook

Trending News