बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार को मिले 11 नए आईएएस ऑफिसर, इनमें 2022 के यूपीएससी परीक्षा की सेंकेड टॉपर गरिमा सहित आठ महिलाएं

बिहार को मिले 11 नए आईएएस ऑफिसर, इनमें 2022 के यूपीएससी परीक्षा की सेंकेड टॉपर गरिमा सहित आठ महिलाएं

DESK : 2022 में यूपीएससी परीक्षा में सफल हुए आएएस ऑफिसर्स की पोस्टिंग शुरू कर दी गई है। जिसमें  इस बार 11 आईएएस अफसर को बिहार कैडर मिला है।  इन 11 आएएस में 2022 यूपीएससी की सेंकेड टॉपर्स रही बक्सर की गरिमा लोहिया भी शामिल है। इसके अलावा सात और महिलाओं को बिहार कैडर आंवटित

गरिमा लोहिया के साथ जिन आईएएस ऑफिसर्स को बिहार कैडर दिया गया है, उनमें तुषार कुमार, प्रतीक्षा सिंह, अनुरोध पांडे, कृतिका मिश्रा, आकांक्षा आनंद, प्रद्युम्न सिंह यादव, अंजली शर्मा, रोहित कुमार चौधरी, शिप्रा, विजय कुमार, नेहा कुमारी को भी बिहार कैडर मिला है।

बक्सर की रहनेवाली है गरिमा

देश की सर्वोच्च परीक्षा UPSC 2022 में गरिमा ने दूसरे प्रयास में दूसरा स्थान हासिल करनेवाली गरिमा लोहिया (Garima Lohia) बक्सर जिला की रहने वाली हैं। तीन भाई-बहनों में गरिमा दूसरे स्थान पर हैं। गरिमा के पिता नहीं है। साल 2015 में उनका निधन हो गया। वे पेशे से एक व्यवसायी थे। पिता की मौत के बाद गरिमा की मां ने अपने तीनों बच्चों को संभाला।

अपनी सफलता पर पर गरिमा ने कहा कि मां मेरे साथ रातभर जगती थी। खाने-पीने का ध्यान रखती थी। मां का सपना था कि मैं आईएएस बनूं। मेरी सफलता उनकी मेहनत का नतीजा है।

यूपी की कृतिका को बिहार कैडर, मिला था 66वां रैंक

कृतिका मिश्रा मूल रूप से उत्तरप्रदेश के कानपुर की रहने वाली हैं। उन्होंने बीएनएसडी शिक्षा निकेतन से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और इसके बाद ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। कृतिका ने साल 2020 में उन्होंने अपनी तैयारी शुरू की और टाइम टेबल बनाकर पढ़ा। कृतिका ने पहले प्रयास में फेल होने के बाद रणनीति में बदलाव करते हुए साल 2021 में उन्होंने फिर से तैयारी शुरू की और साल 2022 में सफलता का लक्ष्य हासिल कर लिया।

उन्होंने हिंदी मीडियम में पढ़ते हुए साल 2022 में दोबारा से प्रयास किया और मेंस तक पहुंची। मेंस में अधिक मेहनत करने के बाद वह इंटरव्यू तक पहुंची। वहीं, जब साल 2022 का परिणाम जारी हुआ, तो उन्होंने इस परीक्षा को 66वीं रैंक के साथ टॉप कर लिया था।

Suggested News