बिहार के इन संस्थानों से स्नातक -समकक्ष की डिग्री लेने पर लड़कियों को मिलेंगे 50 हजार रु,देखें सूची....

बिहार के इन संस्थानों से स्नातक -समकक्ष की डिग्री लेने पर लड़कियों को मिलेंगे 50 हजार रु,देखें सूची....

Patna: बिहार सरकार ने अविवाहित लड़कियों के लिए मुख्यमंत्री कन्या इंटर- स्नातक प्रोत्साहन योजना संचालित किया है। मकसद है लड़कियों में उच्चतर शिक्षा के लिए प्रेरित करना । इसके तहत अविवाहित कन्याओं को इंटर पास करने पर ₹25000 वहीं स्नातक या उसके समकक्ष उत्तीर्ण होने पर ₹50000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

नीतीश कैबिनेट से मुहर लगने के बाद शिक्षा विभाग ने इस प्रस्ताव का संकल्प जारी कर दिया है। शिक्षा विभाग ने किस यूनिवर्सिटी और कॉलेज से स्नातक या उसके समकक्ष पास करने पर लड़कियों को आर्थिक सहायता मिलेगी उसका लिस्ट जारी किया है।

शिक्षा विभाग के लिस्ट के अनुसार बिहार के 15 यूनिवर्सिटी, 5 केंद्रीय विश्वविद्यालय इसके अलावा कृषि एवं पशुपालन फिशरीज डिपार्टमेंट के तहत भी स्नातक करने पर लड़कियों को ₹50000 मिलेंगे। लॉ यूनिवर्सिटी,मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट, सेंट्रल गवर्नमेंट का 5 इंस्टीट्यूट और बिहार के साइंस एवं टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट संचालित गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज की संख्या 38, बिहार मेडिकल कॉलेज की संख्या 12, आयुर्वेद कॉलेज की संख्या तीन, होम्योपैथ कॉलेज की संख्या एक और गवर्नमेंट फार्मेसी कॉलेज की संख्या दो यहां से स्नातक की डिग्री लेने वाली लड़कियों को ₹50000 दिए जाएंगे।

Find Us on Facebook

Trending News