बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार सरकार ने निजी स्कूलों पर कसी नकेल, किसी खास दुकान से किताब और ड्रेस खरीदने के लिए बाध्य किया तो लगेगा 2 लाख जुर्माना

बिहार सरकार ने निजी स्कूलों पर कसी नकेल, किसी खास दुकान से किताब और ड्रेस खरीदने के लिए बाध्य किया तो लगेगा 2 लाख जुर्माना

PATNA: बिहार सरकार ने निजी स्कूलों की मनमानी पर पूरी तरह से लगाम लगाने की पूरी तैयारी कर ली है। पटना के कमिश्नर आनंद किशोर ने निजी स्कूलों पर नकेल कसने को लेकर आज बैठक की। बैठक में पटना कमिश्नर के अलावा शिक्षा विभाग के अधिकारी और निजी स्कूल के प्रबंधक मौजूद थे। उनकी मौजूदगी में पटना कमिश्नर ने सभी स्कूल प्रबंधकों को हिदायत दी कि साल में 7 फ़ीसदी से अधिक फीस की बढ़ोतरी नहीं कर सकते हैं। अगर उन्हें इससे अधिक फीस बढ़ानी है तो उसके लिए परमिशन लेना होगा। 

आनंद किशोर ने कहा कि निजी स्कूलों को हिदायत दी गई कि कोई भी स्कूल किसी खास दुकान से किताब और ड्रेस लेने के लिए छात्रों या अभिभावक को बाध्य नहीं कर सकता। अगर ऐसा करते हैं तो उन पर जुर्माना लगाया जाएगा। पहली बार शिकायत मिलने पर 1 लाख का जुर्माना लगेगा। कोई अगर दूसरी बार शिकायत मिलती है तो उस स्कूल पर 2 लाख का जुर्माना ठोका जाएगा।

उन्होंने कहा कि अगर किसी स्कूल से बार-बार यही शिकायत आती है तो उसका निबंधन रद्द हो सकता है। पटना कमिश्नर ने सभी स्कूल प्रबंधकों को कहा कि अपने-अपने साइट पर स्कूल ड्रेस और किताब की विवरणी सौंपे ताकि छात्रों और अभिभावकों को किताब खरीदने में कोई परेशानी नहीं हो। इसके अलावा स्कूल बस के लिए भी निर्देश जारी किए गए हैं। इसका पालन नहीं करने वाले स्कूलों पर सरकार कार्रवाई करेगी। आनंद किशोर ने कहा कि पटना के जिन स्कूलों ने वर्तमान सत्र में 7 फीसदी से अधिक फीस बढ़ाई है उनको 15 दिनों के अंदर अपना प्रतिवेदन देना होगा।



Suggested News