बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बाढ़ को लेकर सरकार अलर्ट, पुल टूटने पर बनेंगे बेली ब्रीज

 बाढ़ को लेकर सरकार अलर्ट,  पुल टूटने पर बनेंगे बेली ब्रीज

PATNA : बिहार में संभावित बाढ़ को लेकर सरकार ने तैयारी पूरी कर ली है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में पूल के बहनें पर तत्काल बेली ब्रीज बनाये जायेंगे। इसके लिए पथ निर्माण विभाग ने ब्रीज बनाने वाली कंपनी से करार कर लिया है। इसका फायदा यह होगा की बेली ब्रीज के तैयार होने से बाढ में फंसे बड़ी आबादी को  बचाया जा सकेगा। बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने बताया की पिछली बार बाढ के दौरान उतर बिहार में कई पुल बह गए थे।तब प्रयोग के तौर पर एक बेली ब्रीज बनाया गया था।ब्रीज के बनने से बाढ में फंसे बड़ी आबादी को बाढ से निकाला गया गया था।साथ हीं प्रभावित इलाकों तक राहत सामाग्री पहुंचाई गई थी। प्रयोग सफल होने के बाद पथ निर्माण विभाग इस बार पाँच पुल बनायेगी। विभागीय मंत्री ने बताया की हमने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है की बाढ के दौरान पुरी मुस्तैदी से काम करें।

BIHAR-GOVERNMENT-ALERT-ON-FLOOD-BELLY-BRIDGE-WILL-BE-BUILT2.jpg

क्या है बेली ब्रीज

दरअसल सेना आपातकाल या युद्ध के दौरान  बेली ब्रीज बनाती है ।इसमें एक भाग को दूसरे भाग से जोडनें के लिए लोहे का 6-7 फुट चौडा पुल बनाती है ।तत्काल पुल के निर्माण से सेना को  आंपरेशन चलानें में सहूलियत होती है ।सेना के इंजीनियर हीं बेली ब्रीज बनानें में  दक्ष होते हैं।

 5 जूलाई को डबल डेकर पुल का नही होगा शिलान्यास

बिहार के छपरा में बनने वाले सूबे के पहले  डबल डेकर पुल का शिलान्यास लटक गया है ।मुख्यमंत्री 5 जूलाई को  पुल का शिलान्यास करने वाले थे।लेकिन सीएम के बीमार होने की वजह से शिलान्यास पर ग्रहण लग गया है ।पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव नें कहा की शिलान्यास की तारीख जल्द धोषित होगी।

Suggested News