बर्बाद हुए फसलों के लिए किसानों को राहत दे सकती है बिहार सरकार, कृषि मंत्री ने दिया आश्वासन

बर्बाद हुए फसलों के लिए किसानों को राहत दे सकती है बिहार सरकार, कृषि मंत्री ने दिया आश्वासन

SASARAM : बिहार में चार दिनों तक लगातार हुई बारिश से जहाँ शहरी इलाकों में जलजमाव की स्थिति हो गयी है. राजधानी पटना के कई इलाकों में लोग घरों में कैद हो गये है. अब तक करीब चालीस हज़ार लोगों को बाहर निकाला गया है. कई इलाकों में बिजली गुल है. जिससे पीने के पानी का संकट हो गया है. वहीँ बिहार में दूसरी जगहों पर बाढ़ का नजारा देखने को मिल रहा है. सडकों पर पानी जमा हो गया है. जिससे वाहनों का आवागमन बाधित हो गया है. गाँव के गाँव पानी से घिर गए हैं. 

इसे भी पढ़े : पटना के सभी स्कूल अगले दो दिनों तक बंद, डीएम ने जारी किए आदेश

अतिवृष्टि से खासकर गांवों में किसानों के फसलों को काफी क्षति पहुंची है. इसी बीच बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने किसानों को राहत दी है. उन्होंने कहा है कि अतिवृष्टि के कारण किसानों के फसलों का जो नुकसान हुआ है. कृषि विभाग उसका रिपोर्ट तैयार कर रही है. उनके नुकसान का आकलन किया जा रहा है. उन्होंने रोहतास के डेहरी में कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और बताया कि विभाग के अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों में जा रहे हैं. फसलों के नुकसान का आकलन कर रहे हैं. 

इसे भी पढ़े : जल जमाव के परेशान पटनावासियों का टूटा सब्र का बांध, एनएच-30 को किया जाम

इसमें पंचायत प्रतिनिधियों की भी मदद ली जा रही है. जैसे ही निचले इलाकों से खेतों से पानी निकलता है. किसानों के हित में कोई ना कोई निर्णय जरूर लिया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि जब प्रदेश में सुखाड़ की स्थिति थी तो भी सरकार ने मुआवजे की घोषणा की थी. इस बार अतिवृष्टि के कारण शहर से लेकर गांव तक जलमग्न है. ऐसे में कृषि विभाग किसानों के हित को लेकर चिंतित है. 

सासाराम से राजू की रिपोर्ट  

Find Us on Facebook

Trending News