बिहार के सरकारी शिक्षकों के लिए खुशखबरी, नीतीश सरकार ने लिया सैलरी बढ़ाने का फैसला

बिहार के सरकारी शिक्षकों के लिए खुशखबरी, नीतीश सरकार ने लिया सैलरी बढ़ाने का फैसला

PATNA: बिहार के सरकारी स्कूलों में कार्यरत वेतनमान वाले शिक्षकों के लिए खुशखबरी है। नीतीश सरकार ने सैलरी बढ़ाने का फैसला किया है। 25हजार से ज्यादा वेतनमान वाले शिक्षकों को इसका फायदा मिलेगा। शिक्षा विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है।

बिहार सरकार ने राज्य के माध्यमिक, उच्च माध्यमिक और बालिका मध्य विद्यालय में कार्यरत सहायक शिक्षकों को MACP 2010 के प्रावधानों के तहत वेतनवृद्धि का आदेश जारी कर दिया है। राज्य वेतन आयोग ने 6 मार्च 2019 को ही उन्हें इसका लाभ देने की अनुशंसा की थी लेकिन सरकार ने अब अधिसूचना जारी कर दी है। 

बताया जा रहा है कि सरकार के इस फैसले के बाद शिक्षकों के वेतन में लगभग 10 हजार रूपये की वृद्धि होगी और एरियर के रुप में भी बड़ी राशि मिलेगी। जो शिक्षक 1 जनवरी 2009 से पहले 20 साल की सेवा पूरी कर चुके हैं और जिन्हें 4 मार्च 2014 से प्रवरण वेतनमान स्वीकृत है उन्हें 1 जनवरी 2009 से MACP का ग्रेड पे मिलेगा। इसका वास्तविक लाभ 4 मार्च 2014 से देय होगा।

वैसे शिक्षक जो 4 मार्च 2014 से पहले 30 साल की सेवा पूरी कर चुके हैं और उन्हें उसी तिथि से प्रवरण वेतनमान स्वीकृत है तो उन्हें 1 जनवरी 2009 या उसके बाद जब भी 30 साल की सेवा पूरी हुई उस दिन से तृतीय वेतन वृद्धि का लाभ मिलेगा। हालांकि उन्हें भी वास्तविक लाभ 4 मार्च 2014 से ही प्राप्त होगा। 

Find Us on Facebook

Trending News