बिहार सरकार ने TET परीक्षा को किया खत्म, अब CTET पास कर ही बन पाएंगे शिक्षक

बिहार सरकार ने TET परीक्षा को किया खत्म, अब CTET पास कर ही बन पाएंगे शिक्षक

बिहार में शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। शिक्षा विभाग ने शिक्षक पात्रता परीक्षा को खत्म कर दिया। इसको लेकर विभाग ने एक आदेश जारी किया है। इसमें बताया गया है कि चूकि केन्द्र सरकार की ओर से हर साल केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की जाती है। ऐसे में राज्य सरकार की ओर से शिक्षक पात्रता परीक्षा अलग से कराने की जरुरत महसूस नहीं हो रही है।

इस संबंध में प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश ने पत्र लिखकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को अवगत करवा दिया है। साथ ही उन्होंने इस पत्र की एक कॉपी अपने ट्विटर पर भी शेयर किया है। वहीं आदेश में शिक्षा विभाग ने ये भी बताया है कि भविष्य में आवश्यकता होने पर शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित किए जाने पर विचार कर निर्णय लिया जा सकेगा। भारत सरकार द्वारा नियमित रूप से कराया जा रहा है, इसलिए वर्तमान में विभाग की ओर से शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित नहीं करने का निर्णय लिया गया है।

बता दें कि बिहार में शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी सरकार ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को दे रखी है। बिहार में शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित नहीं होने पर शिक्षक बनने के योग्य अभ्यर्थियों ने पटना हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी, जिस पर हाईकोर्ट ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से स्थिति स्पष्ट करने का आदेश दिया था। इसके बाद विद्यालय परीक्षा समिति ने शिक्षा विभाग से इस बारे में जानकारी मांगी। शिक्षा विभाग ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को पत्र लिखकर सरकार के फैसले की जानकारी दे दी।


Find Us on Facebook

Trending News