बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शहरी निकायों के विकास के लिए बिहार सरकार ने जारी किये 769 करोड़ रुपये, इन पर रहेगा फोकस

शहरी निकायों के विकास के लिए बिहार सरकार ने जारी किये 769 करोड़ रुपये, इन पर रहेगा फोकस

पटना. बिहार सरकार ने शहरी निकायों के विकास के लिए 769 करोड़ रुपये जारी किया है। इस दौरान बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में बेहतर नगरीय सुविधा प्रदान करने की दिशा में बिहार सरकार प्रतिबद्ध है। नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा स्वच्छता, साफ-सफाई, ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, पेयजल, समस्त कार्यों की समुचित मॉनिटरिंग सहित अन्य नगरीय सुविधाओं की बेहतरी की दिशा में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं।

बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि नगर विकास एवं आवास विभाग द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 में 15 वें वित्त आयोग की अनुशंसा के आलोक में प्रथम किस्त के रूप में टाइड निधि की राशि 455 करोड़ 40 लाख रुपए तथा अनटाइड निधि की 303 करोड़ 60 लाख रुपए सहित कुल 769 करोड़ रुपए की राशि 142 शहरी निकायों को जारी की है।

उन्होंने कहा कि इस राशि से शहरी क्षेत्र की क्रियान्वित योजनाओं में गति आएगी एवं नागरिकों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने बताया कि टाइड फंड की राशि से स्वच्छता एवं ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, पेयजल, वर्षा जल संचयन, जल पुनर्चक्रण इत्यादि कार्यों के लिए राशि खर्च की जा सकेगी। वहीं अनटाइड फंड के तहत जारी की गई राशि से बारहवीं अनुसूची में उल्लिखित 18 विषयों के कार्य संपन्न किए जाएंगे।

उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि जारी की गई यह प्रथम किस्त की राशि है। इसलिए शहरी निकाय के पदाधिकारी प्राथमिकता के आधार पर नियमानुसार इस राशि को शीघ्र खर्च करें तथा उपयोगिता प्रमाण-पत्र विभाग को अविलंब भेजें, ताकि द्वितीय किस्त की राशि की मांग की जा सके।

Suggested News