बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार सरकार 900 जवानों को नारकीय जीवन जीने पर मजबूर कर रही है - पप्पू यादव

बिहार सरकार 900 जवानों को नारकीय जीवन जीने पर मजबूर कर रही है - पप्पू यादव

PATNA : जन अधिकार पार्टी लोकतांत्रिक के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पूर्व सांसद राजेश रंजन उर्फ़ पप्पू यादव कल रात्रि में पटना के डाकबंगला चौराहा स्थित रिजवान पैलेस पहुंचे. यहाँ बीएमपी और होमगार्ड के जवानों के लिए शुद्ध पानी के इंतजाम एक साथ-साथ डेंगू से बचाव के लिए फागिंग भी अपने स्तर से कराया. साथ में भी घोषणा की छठ के बाद जवानों के दिनचर्या की सुविधा के लिए दो शौचालय पार्टी कोष से बनवाया जाएगा. 

पप्पू यादव ने कहा कि जहां नेता, मंत्री और पदाधिकारी के जानवर भी ऐसे स्थान पर नहीं रह सकते हैं. वहां पर नेताओं और पदाधिकारियों की सुरक्षा में लगे बी एम पी और होमगार्ड के 900 जवानों को भगवान भरोसे नारकीय जीवन जीने के लिए छोड़ दिया गया है. जबकि जवान दिन-रात सुरक्षा करके नेताओं और पदाधिकारियों की रक्षा में लगे रहते हैं लेकिन उनके रहने के लिए जो आवासीय व्यवस्था राज्य सरकार की ओर से उपलब्ध कराई गई है. उस बिल्डिंग  की स्थिति पूरी तरह से जर्जर अवस्था में है. पीने के पानी का व्यवस्था नहीं है. जहां गंदगी और सड़ांध है और जलजमाव और गंदे जानवर के कारण लगातार जवान बीमार पड़ रहे हैं. उन्हें डेंगू के प्रकोप से भी दो-चार होना पड़ रहा है. पप्पू यादव ने कहा की सरकार ना तो ऐतिहासिक धरोहर की रक्षा कर पा रही है और ना ही जवानों को बेहतर आवासीय सुविधा ही दे पा रही है. ऐसी स्थिति में जवान नारकीय एवं जानवर की जैसी जीवन जीने के लिए मजबूर है.

पप्पू यादव ने आगे कहा कि ऐसा प्रतीत होता है की बिहार में सरकार विकास का ढिंढोरा विज्ञापनों के सहारे पीट रही है. जब पटना के डाकबंगला चौराहे के समीप रिजवान पैलेस में ऐसे हालात  हैं, तो अन्य जगह की क्या स्थिति होगी यह समझा जा सकता है. यहां पर अब तक ना तो सफाई की कोई व्यवस्था है और ना ही फागिंग या छिड़काव की. हालात तो यह है कि पिछले 3 दिनों से जवानों को शुद्ध पेयजल की भी व्यवस्था नहीं थी और ना ही इनके लिए नगर निगम और पुलिस विभाग की ओर से कोई सुविधा उपलब्ध कराई जा रही थी. 

मौके पर बीएमपी- 15 के कंपनी कमांडर संजय राय ने बताया कि हमारे जवानों को सुविधा के नाम पर जर्जर बिल्डिंग, बिना शौचालय और बिना पानी का दिया गया है. ऐसी स्थिति में हम 900 जवान के साथ कैसे जिंदगी जी रहे हैं यह समझा जा सकता है. इतनी गंदगी और जलजमाव के कारण हमारे जवान बीमार पड़ रहे हैं और लगातार उनकी कार्यक्षमता घट रही है. इतनी गर्मी में मच्छर के प्रकोप से जवान सो भी नहीं पाते हैं. इस बाबत हम लोगों ने ऊपर तक अपनी बात पहुंचाई है, लेकिन अब तक इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं की गई है.  आज जन अधिकार पार्टी के नेता और कार्यकर्ताओं ने ना सिर्फ पानी उपलब्ध करवाया बल्कि उनके लिए फागिंग की व्यवस्था भी की. रात्रि में ही दवा का छिड़काव भी किया गया.

पप्पू यादव के साथ पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव एजाज अहमद, प्रदेश अध्यक्ष रघुपति सिंह ,राष्ट्रीय महासचिव राजेश रंजन पप्पू ,डॉक्टर  रितेश राज,  प्रदेश महासचिव संदीप सिंह समदर्शी, युवा परिषद के अध्यक्ष बबन यादव, बृजेश कुमार, छात्र परिषद के उपाध्यक्ष शशांक कुमार मोनू, पुरुषोत्तम कुमार, निशांत कुमार सहित अन्य छात्र एवं युवा उपस्थित थे.  

Suggested News