बिहार सरकार ने स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर जारी किया गाईडलाइन, नेताओं को आमंत्रण...आम जनता आमंत्रित नहीं

बिहार सरकार ने स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर जारी किया गाईडलाइन, नेताओं को आमंत्रण...आम जनता आमंत्रित नहीं

PATNA: स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम को लेकर बिहार सरकार ने गाइडलाइन जारी किया है. मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग ने इस संबंध में सभी जिलों के डीएम, प्रमंडलीय आयुक्त और विभाग के सचिव-प्रधान सचिव को पत्र भेजा है. कैबिनेट सचिवालय ने 14 प्रकार के निर्देश जारी किए हैं. इस बार भी आम जनता को स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में शामिल होने की इजाजत नहीं मिलेगी। 

आम जनता की इंट्री नहीं 

कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रखने हेतु स्वतंत्रता दिवस समारोह में आगंतुकों की संख्या 1/4 से 1/6 किया जाए.समारोह में अति विशिष्ट महानुभाव एवं वरीय पदाधिकारियों को आमंत्रित किया जाए. स्वतंत्रता दिवस समारोह में आम जनता को आमंत्रित नहीं किया जाए. समारोह में भाग लेने वाले महानुभावों को ई-कार्ड के माध्यम से आमंत्रित करें। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से स्वतंत्रता सेनानियों एवं वरिष्ठ नागरिकों को आमंत्रित नहीं करें. अन्य राज्यों से आने वाले विशिष्ट अतिथियों को भी आमंत्रित नहीं किया जाए.

झांकी की संख्या को किया गया सीमित

समारोह में झांकियों का प्रदर्शन सीमित रखते हुए इनकी संख्या 7 से 8 तक ही रखी जा सकेगी. बच्चों से संबंधित एनसीसी एवं स्काउट का परेड नहीं कराई जाए. किसी भी तरह का सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा. समारोह स्थल पर सैनिटाइजेशन एवं थर्मल इमेजिंग की समुचित व्यवस्था रखें. गांधी मैदान पटना स्थित मुख्य समारोह स्थल पर झंडोत्तोलन से पूर्व कारगिल स्मृति स्थल पर माल्यार्पण कार्यक्रम के लिए किसी वरीय पदाधिकारी को प्राधिकृत करें. स्वतंत्रता दिवस समारोह 2021 का लाइव प्रदर्शन करें. गांधी मैदान पटना स्थित मुख्य समारोह के अतिरिक्त महादलित कस्बे में स्थानीय पदाधिकारी भाग लेंगे तथा बुजुर्ग महादलित सदस्य के द्वारा ही झंडोत्तोलन किया जाएगा.

कोविड प्रोटोकॉल को पालन करने के निर्देश

कैबिनेट सचिवालय ने अपने आदेश में कहा है कि यह व्यवस्था राज्य के सभी जिला पदाधिकारियों एवं स्थानीय निकायों के द्वारा भी अनुसरण किया जाना है.कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर सरकार के जारी अद्यतन दिशा- निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित करें.

Find Us on Facebook

Trending News