बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार सरकार ने कोरोना संकट को देखते हुए 1 से 11वीं तक के स्टूडेंट को अगली कक्षा में किया प्रमोट,अधिसूचना जारी

बिहार सरकार ने कोरोना संकट को देखते हुए 1 से 11वीं तक के स्टूडेंट को अगली कक्षा में  किया प्रमोट,अधिसूचना जारी

Patna :कोरोना संकट के  बीच  बिहार के सरकारी स्कूल के बच्चों के लिए खुशखबरी है. बिहार के क्लास 1 से 11वीं तक के 2 करोड़ स्टूडेंट को सीधा अगली क्लास में प्रमोट कर दिया गया है.

कोरोना संक्रमण के चलते इन कक्षा के छात्रों की वार्षिक परीक्षा नही हुई थी. कोरोना संक्रमण को लेकर इन बच्चों कती वार्षिक परीक्षा सह मूल्यांकन परीक्षा नही ली जा सकी थी।शिक्षा विभाग के प्रस्ताव पर मंगलवार को शिक्षा मंत्री ने मुहर लगा दी है जिसके बाद अधिसूचना निकलने की औपचारिकता शेष रह गई है.

शिक्षा विभाग के इस फैसल के बाद 1 से 11वीं तक स्टूडेंट को परीक्षा देने की जरूरत नहीं पड़ेगी. लॉकडाउन के बाद स्कूल खुलने पर स्टूडेंट अगली क्लास में चले जाएंगे.बिहार सरकार शिक्षा विभाग  ने इस संबंध में बुधवार को अधिसूचना जारी करते हुए कहा है कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए बिहार में सरकार के अधीन सभी विद्यालयों को दिनांक 13 मार्च 2020 से 14 अप्रैल 2020 तक बंद कर दिया गया है.

इसी बीच पूरे बिहार में लॉक डाउन भी लागु है. फलतः  विद्यालय के स्तर पर वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया जा सका है .उपयुक्त स्थिति में सम्यक  विचारों परांत  सरकार के द्वारा निर्णय लिया गया कि सत्र  19-20 में कक्षा 1 से 11वी तक (कक्षा 10 को छोड़कर)  सभी छात्र छात्राओं को बिना वार्षिक परीक्षा के अगली कक्षा में प्रोन्नति दी जाए. जारी की गई अधिसूचना की प्रति सभी विद्यालय के प्राचार्य एवं प्रधानाध्यापक को को भेज दिया गया है

Suggested News