बिहार सरकार का बड़ा आदेश, खराब परफॉरमेंस वाले कर्मी जिला-अनुमंडल मुख्यालय के अंचल से हटाये जायेंगे

बिहार सरकार का बड़ा आदेश, खराब परफॉरमेंस वाले कर्मी जिला-अनुमंडल मुख्यालय के अंचल से हटाये जायेंगे

PATNA:  अगर आप सरकारी कर्मी हैं और आपका परफॉरमेंस खराब है और तो अब आप जिला या अनुमंडल मुख्यालय मे पदस्थापित नहीं हो सकते। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में यह आदेश लागू किया गया है।विभाग ने वैसे सभी राजस्व कर्मचारी, अमीन और डाटा एंट्री ऑपरेटर को हटाने का आदेश जारी किया है। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने सभी जिलों के समाहर्ता को पत्र लिखा है.

25 से कम अंक वाले जिला-अनुमंडल मुख्यालय में नहीं होंगे तैनात

सभी डीएम को भेजे गये पत्र में कहा गया है कि मार्च 2021 के बाद जिला, अनुमंडल मुख्यालय में पदस्थापित वैसे अयोग्य कर्मियों की सूची भेजें जिनका POP परसेंटाइल स्कोर 25 से कम है. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह ने आदेश दिया है कि जिला,अनुमंडल मुख्यालय के अंचलों में अन्य अंचलों के मुकाबले कार्य बोझ अधिक रहता है. इन अंचलों में सक्षम कर्मियों की पदस्थापन नहीं होने से लोक सेवा अधिकार अधिनियम के अधीन राजस्व सेवाओं के कार्य तथा अन्य विभागीय कार्यों के मामले लंबित रह जा रहे. इस वजह से जनसाधारण में असंतोष व्याप्त होता है. यह आवश्यक है कि ऐसे अंचलों में जिला स्तर से वैसे कर्मी पदस्थापित किए जाएं जिनके द्वारा अपनी जिम्मेदारी का निर्वाहन बेहतर ढंग से किया जाता हो। 

जून माह में सुस्त कर्मियों को हटायें

आदेश में कहा है कि अंचल स्तर पर पदस्थापित डाटा एंट्री ऑपरेटर, राजस्व कर्मचारी और अमीन का मूल्यांकन करें. इन कर्मियों का मूल्यांकन विभाग द्वारा पीओपी के आधार पर किया जाता है. उनके लिए परसेंटाइल निर्धारित किया जाता है. पीओपी परसेंटाइल कर्मियों की क्षमता का मापदंड है. इस आधार पर उन्हें स्थानांतरण की कार्रवाई करें .जो भी कर्मी राज्य स्तर पर निर्धारित परसेंटाइल में 25 परसेंट से कम अंक प्राप्त करते हैं वैसे कर्मियों को जिला अथवा अनुमंडल मुख्यालय के अंचलों में पदस्थापित नहीं करें. अगर वह पूर्व से पदस्थापित हैं तो उन्हें जून माह में उस जगह से से हटा दें.


Find Us on Facebook

Trending News