बिहार के शिक्षकों को सितंबर महीने की सैलरी हर हाल में एक अक्टूबर तक भेज दें,नहीं तो....

 बिहार के शिक्षकों को सितंबर महीने की सैलरी हर हाल में एक अक्टूबर तक भेज दें,नहीं तो....

पटना: बिहार में प्राथमिक से लेकर उच्चतर माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों और शिक्षकेतर कर्मियों को सितंबर माह का वेतन हर हाल में एक अक्टूबर तक भुगतान करना है। इस संबंध में शिक्शिषा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है।अगर डीईओ और डीपीओ 1 अक्टूवर तक वेतन भुगतान करने में सफल नहीं हुए तो उनका वेतन भी नहीं मिलेगा।शिक्षकों के वेतन भुगतान के बाद ही डीईओ, डीपीओ और स्थापना कर्मियों का भुगतान होगा।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र भेजा है।कहा है कि जिन जिलों में अभी भी पिछला वेतन भुगतान लंबित है, वहां सक विशेष दूत भेजें। वे विभागीय सीएफएमएस कोषांग एवं वित्त विभाग द्वारा संचालित सीएफएमएस वार रूप से समन्वय स्थापित कर वेतन भुगतान की समस्या दूर करा ले।

बता दें कि  बिहार के शिक्षा विभाग ने अपने अधिकारियों पर नकेल कस दी है। बिहार सरकार ने आदेश जारी कर कहा है कि शिक्षकों के वेतन भुगतान के बाद ही जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अपना वेतन ले पाएंगे।शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने कहा कि पहले भी इस संबंध में निर्देश दिया गया था कि शिक्षकों का वेतन भुगतान के बाद ही अधिकारी अपना वेतन निर्गत करेंगे। लेकिन कई जिलों से उक्त निर्देश का अनुपालन नहीं किया जा रहा है। इस कारण अभी भी कई शिक्षकों का वेतन भुगतान लंबित है जबकि जिला स्तर के कर्मियों एवं पदाधिकारियों का भुगतान हो चुका है।

उन्होंने कहा कि सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि सर्वप्रथम अपने जिले के प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक और कर्मचारियों का वेतन भुगतान किया जाए, इसके बाद ही जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अपना वेतन निर्गत करेंगे। उन्होंने कहा कि सितंबर माह का वेतन भुगतान हर हाल में 1 अक्टूबर तक सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

Find Us on Facebook

Trending News