बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सुशील मोदी बोले- बिहार सरकार मुख्यमंत्री ग्राम्य परिवहन योजना के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों को करेगी प्रोत्साहित

सुशील मोदी बोले- बिहार सरकार मुख्यमंत्री ग्राम्य परिवहन योजना के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों को करेगी प्रोत्साहित

PATNA : बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि मुख्यमंत्री ग्राम्य परिवहन योजना के तहत राज्य सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करेगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में सबसे पहले इलेक्ट्रिक वाहन का उपयोग कर आम लोगों को इससे अपनाने का संदेश दिया है।राज्य सरकार छह और नए इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद की स्वीकृति दे चुकी है। 

सुशील मोदी ने कहा कि वायु प्रदूषण व ग्लोबल वार्मिंग से मुकाबला व स्वच्छ ईंधन को बढ़ावा देने के लिए जीएसटी कौंसिल ने कांग्रेस शासित कई राज्यों के विरोध के बावजूद इलेक्ट्रिक वाहनों पर टैक्स 12 प्रतिशत से घटाकर 5 और उसके चार्जर पर 18 से घटा कर 5 प्रतिशत कर दिया है। बिहार में पहले ही रोड टैक्स में 50 प्रतिशत की कटौती कर दी गई है।

मोदी ने कहा कि कौंसिल में इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जर पर पहले 18 से घटा कर 12 प्रतिशत टैक्स करने का प्रस्ताव था, मगर बिहार की पहल पर चार्जर पर भी 5 प्रतिशत कर लगाने का निर्णय लिया गया। पंजाब सहित कुछेक राज्यों का तर्क था इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रोत्साहन से डीजल-पेट्रोल की बिक्री प्रभावित होगी जिससे उनका राजस्व कम होगा। बिहार का तर्क था कि ग्लोबल वार्मिंग, वायु प्रदूषण आदि के मुकाबले में होने वाला खर्च राजस्व के नुकसान से कहीं बहुत ज्यादा होगा। एक आकलन के अनुसार 1 अगस्त से इलेक्ट्रिक वाहनों पर लागू होने वाले टैक्स से पूरे देश को मात्र 70 करोड़ के राजस्व का नुकसान होगा।

डिप्टी सीएम ने कहा कि भारत सरकार बजट में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद के कर्ज पर डेढ़ लाख तक के ब्याज को आयकर से छूट देने तथा पार्ट-पूर्जे को आयात शुल्क से मुक्त रखने की घोषण कर चुकी है। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए 10 हजार करोड़ की योजना की शुरूआत भी की है। 2018-19 में पूरे देश में 7.59 लाख दोपहिया, 6.30 लाख तिपहिया और मात्र 3600 चार पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद हुई है।

Suggested News