द्रौपदी मुर्मू के राष्ट्रपति बनने पर बिहार के राज्यपाल फागू चौहान बोले- ‘जिसको कोई नहीं पूछता था वह आज राष्ट्रपति बनी हैं’

द्रौपदी मुर्मू के राष्ट्रपति बनने पर बिहार के राज्यपाल फागू चौहान बोले- ‘जिसको कोई नहीं पूछता था वह आज राष्ट्रपति बनी हैं’

पटना. द्रौपदी मुर्मू सोमवार को देश के राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी. आदिवासी समाज से राष्ट्रपति बनने वाली वह पहली महिला हैं. आज तक कोई भी आदिवासी समाज का व्यक्ति इस पद तक नहीं पहुंचा था. उनके राष्ट्रपति चुनाव जीतने से लगातार यह कहा जा रहा है कि देश में आदिवासी समाज को प्रधानमंत्री मोदी की ओर से सम्मान दिया गया है. इस बीच मुर्मू के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर दिल्ली में तैयारी भी शुरू हो गई है और देश के हर राज्य से आमंत्रित लोग दिल्ली पहुंच रहे हैं. 

बिहार से भी कई नेता शपथ ग्रहण में शामिल होंगे. बिहार के राज्यपाल फागू चौहान भी शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं. इस बीच, रविवार को उन्होंने मुर्मू के राष्ट्रपति बनने पर बड़ी बात कही. चौहान ने कहा कि यह ख़ुशी की बात है कि द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति बनने जा रही हैं. उन्होंने मुर्मू के राष्ट्रपति बनने पर प्रशंसा व्यक्त करते हुए कहा कि जिसको कोई नहीं पूछता था वह हमारे देश की सबसे बड़ी नागरिक होगी. 

द्रौपदी मुर्मू को सोमवार को शपथ दिलाई जाएगी. देश के संसद भवन के सेंट्रल हॉल में राष्ट्रपति पद का शपथ ग्रहण करेंगी. शपथ ग्रहण समारोह सुबह 10:15 बजे शुरू होगा. इस दौरान उन्हें 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना उन्हें राष्ट्रपति पद की शपथ दिलाएंगे.

शपथ ग्रहण करने के बाद राष्ट्रपति भाषण देंगी. शपथ ग्रहण समारोह के लिए निवर्तमान राष्ट्रपति और निर्वाचित राष्ट्रपति एक साथ संसद पहुंचेंगे. उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, मंत्रिपरिषद के सदस्य, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, राजनयिक मिशनों के प्रमुख, संसद सदस्य और प्रमुख नागरिक और सैन्य अधिकारी समारोह में शामिल होंगे.


Find Us on Facebook

Trending News