बिहार में भारी बारिश बनी मुसीबत, अगले 36 घंटे अर्लट जारी

बिहार में भारी बारिश बनी मुसीबत, अगले 36 घंटे अर्लट जारी

DESK: बिहार में मॉनसून काफी सक्रिय है.करीब दो दशक बिहार में मॉनसून का यह रुप बिहार में देखा जा रहा है. इसको लेकर मौसम विभाग ने अगले 36 घंटे का अलर्ट जारी किया. मौसम विभाग की मानें तो उत्तर-मध्य और उत्तर-पूर्व बिहार में अच्छी से भारी बारिश हो सकती है। पूरे राज्य में इसे लेकर अलर्ट घोषित कर दिया गया है. कुछ जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. इनमें पश्चिमी-पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, अररिया, किशनगंज समेत कुछ अन्य जिले भी शामिल हैं. आपको बता दें कि इन क्षेत्रों में ठनका गिरने की चेतावनी भी दी गई है.

29 और 30 जून को होगी भारी बारिश का अलर्ट 

बंगाल की खाड़ी में बने निम्न हवा के दबाव और उत्तर प्रदेश से छत्तीसगढ़ तक बने टर्फ लाइन की वजह से पटना सहित बिहार के सभी जिलों में धूल भरी आंधी के साथ 29 जून तक बारिश के आसार है. 30 जून के बाद दो दिनों तक मौसम सामान्य होने की उम्मीद है. इस दौरान आसमान पर बादल छाए रहेंगे और उमस भरी गर्मी पड़ेगी.

इसके अलावा मौसम विभाग ने चोतावनी जारी करते हुए लोगों से अपील की है कि अर्लट के दौरान घर से बाहर न निकले नहीं तो वज्रपात के शिकार हो सकते हैं. मौसम विभाग का कहना है कि दो या तीन जुलाई से एक बार फिर मौसम बदलेगा और बारिश शुरू हो जाएगी. बिहार के 12 जिलों में 30 से दो जुलाई तक ग्रीन अलर्ट जारी किया गया है.

 पटना, बक्सर, नवादा, लखीसराय, बेगूसराय सहित 12 जिलों में बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का असर हिमालय के तराई में स्थिति जिलों के साथ ही उत्तर प्रदेश, बिहार और हरियाणा में है। इससे बिहार के विभिन्न जिलों में हल्की और मध्य दर्जे की बारिश होने की उम्मीद है.

Find Us on Facebook

Trending News