बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार इंटर की परीक्षा आज से शुरू, 13.45 लाख परीक्षार्थी तय करेंगे अपना भविष्य, बिहार बोर्ड ने कहा - हमारी तैयारी पूरी

बिहार इंटर की परीक्षा आज से शुरू, 13.45 लाख परीक्षार्थी तय करेंगे अपना भविष्य, बिहार बोर्ड ने कहा - हमारी तैयारी पूरी

PATNA :  बिहार इंटर की परीक्षा आज से आरंभ हो रही है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित इस परीक्षा में बिहार के 38 जिलों के 13 लाख 45 हजार 939 परीक्षार्थी शामिल होंगे। जिनमें छह लाख 97 हजार 421 छात्र और छह लाख 48 हजार 518 छात्राएं हैं। परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 1,471 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। बीएसईबी का दावा है परीक्षा को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है।

दो पालियों में होगी परीक्षा

इंटर की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है। आज पहले दिन पहली पाली में गणित (साइंस) और दूसरी पाली में हिंदी (आर्ट्स व वोकेशनल) की परीक्षा होगी। साथ ही परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले सभी परीक्षार्थियों को एक्जाम हॉल में पहुंचना होगा। बीएसईबी के अनुसार सुबह 9:30 बजे की पहली पाली की परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को 9:20 तक और दोपहर 1:45 बजे की दूसरी पाली की परीक्षा के लिए 1:35 बजे तक परीक्षा भवन में प्र‌वेश करना होगा. लेट होने पर सेंटर में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की इंटर की परीक्षा मंगलवार से शुरू होगी, जो 14 फरवरी तक चलेगी. इसके लिए 38 जिलों में 1,471 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. इसमें 13 लाख 45 हजार 939 परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिनमें छह लाख 97 हजार 421 छात्र और छह लाख 48 हजार 518 छात्राएं होंगी. पहले दिन पहली पाली में गणित (साइंस) और दूसरी पाली में हिंदी (आर्ट्स व वोकेशनल) की परीक्षा होगी. यह जानकारी समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी है. परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले सेंटर पर प्रवेश कर लेना होगा.

पहली पाली की परीक्षा 9:30 बजे शुरू हो जायेगी. ओएमआर शीट 11 बजे ले लिया जायेगा. इसके बाद परीक्षा 12:45 में समाप्त होगी. वहीं, दूसरी पाली की परीक्षा 1:45 बजे दोपहर में शुरू होगी. इसके लिए ओएमआर 3:15 में लिया जायेगा. वहीं, परीक्षा पांच बजे शाम को समाप्त होगी.

जूता मोजा पहनकर जाने की होगी छूट

बीएसईबी नें परीक्षार्थियों को जूता मोजा पहनकर जाने की छूट दे दी है। पहले इसकी अनुमति नहीं थी, लेकिन ठंड के कारण बोर्ड को अपना फैसला बदलना पड़ा है। इसके साथ ही कोरोना को देखते हुए परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को सामाजिक दूरी बना कर प्रवेश दिलाना होगा. प्रवेश व बाहर निकलने तक मास्क लगाना अनिवार्य होगा. सभी केंद्रों पर रोज सभी परीक्षा कक्षों व प्रशासनिक कक्ष को सैनिटाइज कराना अनिवार्य होगा.

परीक्षा में किसी प्रकार की परेशानी होने पर मदद के लिए बोर्ड ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। समस्या होने पर समिति के कंट्रोल रूम के 0612-2232227 या 0612-2230051 पर फोन पर उसका समाधान प्राप्त कर सकते हैं.

इसके अलावा परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें यह हैं

जिन परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड के फोटो में गड़बड़ी हो या किसी अन्य की तस्वीर छपी हो, तो पहचान पत्र के साथ परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा.

कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम

परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लागू की गयी है

परीक्षा की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जायेगी

सभी परीक्षा केंद्रों की वीडियो रिकॉर्डिंग होगी

सभी जिलों के डीएम व एसपी परीक्षा केंद्रों का दौरा करेंगे

सभी केंद्रों पर त्रिस्तरीय मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति

उत्तरपुस्तिका व ओएमआर शीट पर फोटो सहित नाम, रौल कोड, रौल नंबर, विषय कोड, विषय का नाम, पाली, रजिस्ट्रेशन संख्या व परीक्षा की तिथि प्री-प्रिंटेड रहेगी

परीक्षा में पश्नपत्र के 10 सेट रहेंगे

Suggested News