दिल्ली में बिहार इंवेस्टर्स मीट: टेक्सटाइल-गार्मेंट्स के बड़े उद्योगपति और एक्सपोर्टर्स ने बिहार टेक्सटाइल पॉलिसी को बताया बेस्ट

दिल्ली में बिहार इंवेस्टर्स मीट: टेक्सटाइल-गार्मेंट्स के बड़े उद्योगपति और एक्सपोर्टर्स ने बिहार टेक्सटाइल पॉलिसी को बताया बेस्ट

PATNA:  हैदराबाद, लुधियाना के बाद दिल्ली में भी बिहार इंवेस्टर्स मीट अत्यंत सफल रहा। मंगलवार को दिल्ली में हुए बिहार इंवेस्टर्स मीट में टेक्सटाइल और गारर्मेंट्स की देश की टॉप कंपनियां और एक्सपोर्टर्स शामिल हुए।इंवेस्टर्स मीट में राज्य के उद्योगमंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन और उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौण्डरीक शामिल हुए।

बिहार टेक्सटाइल पॉलिसी 2022 की खूबियों और बिहार में निवेश की संभावनाओं को देश के बड़े उद्योगपतियों के साथ साझा करने के मकसद से दिल्ली में रखे गए बिहार इंवेस्टर्स मीट में जो देश के बड़े उद्योगपति शामिल हुए. उनके नाम हैं -  शाही एक्सपोर्ट के एमडी हरीश आहूजा, रिचा ग्लोबल के सीएमडी वीरेंद्र उप्पल, मैट्रिक्स क्लोथिंग के एमडी गौतम नायर, फीयो के प्रेसिंडेट और पॉपिस ग्रुप के संस्थापक और एमडी ड़ॉ. ए शक्तिवेल, एपेरल एक्सपोर्ट्स प्रोमोशन काउंसिल के चैयरमैन और टेक्सपोर्ट इंडस्ट्रीज के एमडी नरेन गोयनका, पर्ल ग्लोबल एमडी दीपक सेठ, ज्योति अपैरल के एमडी एच के एल मागू, मोनिका गार्वेमेंट्स के एमडी अनिल वर्मा, ऊषा फैब्स के एमडी राकेश वैद, क्रिएटिव गार्मेंट्स के एमडी विजय अग्रवाल, टेक्सपोर्ट सिंडिकेट इँडिय़ा लिमिटेड के एमडी आर बी गोयनका, अनिका ऐपैरेल के एमडी प्रवीण अग्रवाल, केटी कॉर्पोरेशन के एमडी प्रेमल एच उडानी, क्रिएटिव लाइस्टाइल प्राइवेटट लिमिटेड के एमडी अशोक जी राजानी, एसएऩक्यूएस इंटरनेशनल ग्रुप के एमडी वी एलांगोवन, एससीएम ग्रार्मेंट्स के एमडी पीपीके परमाशिवम, फैशन नीट्स के एमडी आर रामू, केजी एक्सपोर्ट के एमडी हरीश दुआ, ओरिएंट फैशन के एमडी विनीत सेठी, नीति क्लोथिंक के एमडी अनिमेश सक्सेना, उद्योगपति विवेक सक्सेना, अतुल सूद, एन तिरुकुमारन और अऩ्य।

दिल्ली में बिहार इंवेस्टर्स मीट में राज्य के उद्योगमंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन और उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौण्डरीक ने टेक्सटाइल और गार्मेंट्स के देश के तमाम बड़े एक्सपोर्टर्स के समक्ष बिहार की टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी 2022 और राज्य के औद्योगिकीकरण के लिए किए जा रहे तमाम प्रयासों, भावी योजनाओं को लेकर विस्तृत प्रस्तुतिकरण दिया। एपैरल एक्सपोर्ट्स प्रोमोशन काउंसिल (एईपीसी) के सौजन्य से आयोजित बिहार इंवेस्टर्स मीट में जुटे तमाम उद्योगपतियों ने बिहार की पॉलिसी और राज्य उद्योग के लिए उठाए गए कदमों की प्रशंसा की। टेक्सटाइल और गार्मेंट्स के बड़े उद्योगपतियों ने अन्य कई राज्यों द्वारा लाई गई पॉलिसीज की तुलना में बिहार की टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी को देश का बेस्ट बताया। बैठक में एपैरल एक्सपोर्ट्स प्रोमोशन काउंसिल (एईपीसी) और बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन के साथ विमर्श का सत्र काफी लंबा और सकारात्मक रहा।

इंवेस्टर्स मीट में प्रश्नोत्तर सत्र भी हुआ जिसमें बिहार की पॉलिसी व राज्य में आधारभूत संरचना की स्थिति से लेकर भविष्य की तमाम योजनाओं पर उद्योगपतियों ने पूरी जानकारी हासिल की, साथ ही कुछ महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए। उद्योगपतियों ने प्लग एंड प्ले फेसिलिटी, कॉमन एफ्लूएँट ट्रीटमेंट प्लांट विथ जीरो लिक्विड डिस्चार्ज (CETP/STP), सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, राज्य में उपलब्ध प्रशिक्षित श्रमशक्ति, बिजली, महिलाओं के लिए रात में काम करने की पॉलिसी समेत कई महत्वपूर्ण विषयों के बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश की जिसका संतोषपूर्वक जवाब बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन और उद्योग विभाग, बिहार सरकार के प्रधान सचिव संदीप पौण्डरीक ने दिया।

दिल्ली में इंवेस्टर्स मीट में जुटे टेक्सटाइल और गार्मेंट्स के तमाम बड़े उद्योगपतियों और निर्यातकों को संबोधित करते हुए बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बांग्लादेश में निवेश से अच्छा है कि बिहार में निवेश करें। इससे देश का तो भला होगा ही, बिहार भी देश की अर्थव्यवस्था के सुदृढिकरण में अपनी पूरी भागीदारी निभा पाएगा। उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने तमाम उद्योगपतियों से एक बार बिहार आकर वास्तविकता को करीब से देखने की अपील की और कहा कि आपको उद्योग की सफलता के लिए जो भी संसाधन, उपयुक्त आधारभूत संरचना और सरकार से नीतिगत स्तर पर या अन्य सहायता चाहिए, वो जरुर मिलेगा।

बिहार सरकार के उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पॉण्डरीक ने अपने संबोधन में कहा कि बिहार में तेजी से प्लग एंड फैसिलिटी के साथ आधारभूत संरचना का विकास किया जा रहा है और ये सुविधाएं उन इलाकों में विकसित की जा रही है जहां टेक्सटाइल, गार्मेट्स और संबधित उद्योगों के लिए पर्याप्त वर्कफोर्स उपलब्ध है।एपेरल एक्सपोर्ट्स प्रोमोशन काउंसिल के चैयरमैन और टेक्सपोर्ट इंडस्ट्रीज के एमडी नरेन गोयनका ने कहा कि प़ॉलिसी बहुत अच्छी है लेकिन पॉलिसी के तहत दिए जाने वाले सब्सिडी का लाभ तत्काल मुहैया कराया जाना चाहिए। इसके जवाब में उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि अभी बिहार में जो भी उद्योग लगे हैं, उऩ्हें बिना किसी देरी के सब्सिडी का भुगतान किया जा रहा है और इसमें आगे भी कभी देरी नहीं होगी, इसके लिए उनकी गारंटी है।

शाही एक्सपोर्ट के एमडी हरीश आहूजा और रिचा ग्लोबल के सीएमडी वीरेंद्र उप्पल ने जमीन की उपलब्धता और औद्योगिक जमीन की दरों के बारे में सवाल किए जिसके जवाब में उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौण्डरीक ने कहा कि अभी हाल ही में हमने 54 औद्योगिक क्षेत्रों में जमीन की कीमत 20 प्रतिशत से लेकर 80 प्रतिशत तक घटा दी है। साथ ही उद्योग के लिए जमीन की उपलब्धता भी पर्य़ाप्त है। उन्होंने कहा कि हमारे पास 2900 एकड़ का लैंड बैंक है जिससे जमीन आवंटन में न तो देरी होगी और न ही जमीन की कमी महसूस होगी।बिहार इंवेस्टर्स मीट में टेक्सटाइल और गार्मेंट्स के तमाम बड़े उद्योगपतियों ने एक सुर में बिहार के कामगारों की दिल से तारीफ की। कहा कि बिहार के वर्कर्स देश में जहां भी काम कर रहे हैं वो कुशल, ईमानदार, काफी मेहनती और काम को लेकर संजीदा होते हैं।

Find Us on Facebook

Trending News