बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गुजरात से फिर पिछड़ा बिहार, पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट पर योगी भी नहीं उतरे खरे

 गुजरात से फिर पिछड़ा बिहार, पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट पर योगी भी नहीं उतरे खरे

NEWS4NATION DESK : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट को सफल बनाने में उनके गृह राज्य गुजरात ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। हालांकि इस प्रोजेक्ट की कसौटी पर बिहार एक बार फिर से गुजरात के मुकाबले पिछड़ा हुआ है। ताज्जुब की बात है की बीजेपी के सबसे सक्रिय मुख्यमंत्रियों में से एक माने जाने वाले योगी आदित्यनाथ कि सरकार भी इस प्रोजेक्ट को सफल बनाने में पिछड़ी हुई है।

आयुष्मान भारत योजना में गुजरात अव्वल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से देश में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत किए जाने के दो महीने बाद जो पहली रिपोर्ट सामने आई है उसमें गुजरात अव्वल है। 23 नवंबर 2018 को जारी इस रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी के गृह राज्य में इस योजना के तहत 76 हजार लोगों को स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिला है। गुजरात के बाद तमिलनाडु दूसरे पायदान पर है जहां अब तक 54,273 लोगों इस योजना का लाभ मिला है। इस रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ तीसरे नंबर पर है।

बिहार और यूपी का हाल बुरा

आयुष्मान भारत योजना में बिहार और उत्तर प्रदेश का हाल सबसे बुरा है। बिहार में अब तक इस योजना के तहत एक करोड़ से थोड़े ज्यादा परिवार पंजीकृत हो चुके हैं जिसमे से महज 1176  लोगों को ही स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिल पाया है। उत्तर प्रदेश का हाल भी बिहार से कुछ ज्यादा बेहतर नहीं दिखता है। योगी सरकार अब तक उत्तर प्रदेश में इस योजना के तहत 1.18 करोड़ परिवारों को पंजीकृत कर चुके हैं। लेकिन अब तक 4000  लोग ही इस योजना का लाभ उठा पाए हैं। देश के इन दोनों बड़े राज्यों में बीजेपी सत्ता में रहने के बावजूद  पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट को लेकर हालात खस्ताहाल नजर आ रहे हैं। 

बता दें कि 23 सितंबर को लांच हुई आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना  में दस करोड़ गरीब परिवार को प्रति परिवार पांच लाख रुपए स्वास्थ्य कवरेज का वादा किया गया है। नेशनल हेल्थ एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक योजना की शुरुआत से अभी तक 3.4  फिसदी परिवार इसका लाभ उठा चुके हैं।

Suggested News