बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

टिड्डी दलों के अटैक को देखते हुए अलर्ट मोड में सरकार, बिहार के 10 जिलों में हाई अलर्ट जारी

टिड्डी दलों के अटैक को देखते हुए अलर्ट मोड में सरकार, बिहार के 10 जिलों में हाई अलर्ट जारी

पटना : टिड्डी दलों का आतंक का साया अब बिहार पर भी मंडराने लगा है. टिड्डी दलों से फसलों को बचाने के लिए सरकार अलर्ट मोड में है. कोरोना काल में फसलों को बचाने के लिए बिहार के 10 जिलों में हाई अलर्ट जारी किया गया है. बिहार सरकार में कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार टिड्डी दलों के प्रकोप की आशंका देखते हुए उत्तर प्रदेश से सटे बिहार के 10 जिलों में हाई अलर्ट जारी किया गया है.

बिहार में टिड्डी दलों से फसलों को बचाने के लिए 10 जिलों में हाई अलर्ट जारी करते हुए सारी तैयारियां कर ली गई हैं.कैमूर, बक्सर, भोजपुर, गया, औरंगाबाद, सारण, सीवान, गोपालगंज और पश्चिम चंपारण के सभी पंचायतों में टिड्डी दल के संभावित आक्रमण से संबंधित चेतावनी और एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है. 

कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि उत्तर प्रदेश से सटे बिहार के जिलों की 24 पंचायतों में मॉक ड्रिल भी कराई गई है. जिला स्तर पर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में नियंत्रण समिति की बैठक प्रत्येक गुरुवार और प्रखंड पंचायत स्तर पर प्रत्येक मंगलवार को कराई जा रही है.

इसके साथ ही संभावित इलाकों के लिए कृषि रक्षा रसायनों, स्प्रेयर्स और ट्रैक्टर्स का भी इंतजाम किया जा चुका है. मंत्री प्रेम कुमार ने बताया कि टिड्डी दल के प्रकोप की दशा में अग्निशमन विभाग की भूमिका अधिक उपयोगी होगी.

Suggested News