बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के 264 नेताओं का विधान सभा चुनाव का नामांकन रद्द, आयोग ने जारी किया लिस्ट...

बिहार के 264 नेताओं का विधान सभा चुनाव का नामांकन रद्द, आयोग ने जारी किया लिस्ट...

Patna: बिहार में पहले चरण के विधानसभा चुनाव को लेकर नामांकन की प्रक्रिया खत्म हो गई है। अब दूसरे चरण का नामांकन जारी है। पहले चरण के नामांकन में कुल 1354 अभ्यर्थियों ने नामांकन दाखिल किया था। इनमें से 10 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन नामांकन कराया था। इन अभ्यर्थियों में से 264 कैंडिडेट का नामांकन पत्र रद्द किया गया है.

इस तरह से पहले चरण में  1090 नामांकन पत्र वैध पाए गए। प्रथम चरण के लिए नाम वापसी की अंतिम तारीख 12 अक्टूबर है द्वितीय चरण का नामांकन 9 अक्टूबर से शुरू है, अब तक 8 नामांकन पत्र दाखिल हुए हैं ।


बता दें कि पहले चरण में बिहार के कुल 71 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होने हैं। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने मान्यता प्राप्त दलों को चुनाव प्रचार हेतु दूरदर्शन एवं आकाशवाणी द्वारा  समय आवंटित किया गया है। इस बार चुनाव आयोग ने प्रचार की मूल अवधि को 45 मिनट से बढ़ाकर 90 मिनट कर दिया है। इसके तहत भारतीय तृणमूल कांग्रेस को 90 मिनट,बहुजन समाज पार्टी को 119 मिनट,भारतीय जनता पार्टी को 427 मिनट, सीपीआई को 109 मिनट, सीपीआईएम को 98 मिनट, कांग्रेस को 182 मिनट, एनसीपी को 97 मिनट, राष्ट्रीय जनता दल को 343 मिनट, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी को 125 मिनट का समय आवंटित किया गया है।

Suggested News