बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Big Breaking: बिहार के सभी 3 सौ 37 B.ED कॉलेजों के जांच के आदेश,गिर सकती है कई कॉलेजों पर गाज

Big Breaking: बिहार के सभी 3 सौ 37 B.ED कॉलेजों के जांच के आदेश,गिर सकती है कई कॉलेजों पर गाज

पटना :  प्रदेश के सभी B.Ed कॉलेजों की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। राजभवन में आहूत एक अहम बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि प्रदेश के सभी B.Ed कॉलेजों की जांच कर अद्यतन स्थिति से अवगत कराया जाए। गौरतलब है की B.ed कॉलेजों को लेकर हमेशा कुछ ना कुछ नेगेटिव खबरें आती रहती हैं।इतना ही नहीं कई दफा यह भी संज्ञान में आ चुका है की कई बीएड कॉलेजों के पास बुनियादी सुविधाएं मुहैया नहीं है। वही कभी-कभी नामांकन को लेकर के भी सवाल खड़ा होता रहा है। 

इन सारी परिस्थितियों को देखते हुए राजभवन ने यह निर्णय लिया है कि प्रदेश के सभी B.Ed कॉलेजों की अद्यतन स्थिति की जानकारी हासिल कर संबंधित विभाग और अथॉरिटी को अवगत कराया जाए।

 क्या सभी B.Ed कॉलेजों के पास एनसीटीई के मापदंडों के अनुरूप बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हैं? क्या शैक्षणिक गतिविधियां नियमित रूप से संचालित हो रही हैं ?बीएड में नामांकन कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट सीईटी की अनुशंसा के आधार पर हुए हैं या नहीं? इस बाबत कुलपतियों से कहा गया है कि वह जल्द से जल्द अपने विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले बीएड कॉलेजों की समीक्षा कर अद्यतन स्थिति की जानकारी मुहैया कराएं ।

बता दें कि पूरे राज्य भर में 337 B.Ed कॉलेज हैं ।राजभवन ने स्पष्ट कहा है की सभी बीएड कॉलेजों की जांच की जाए और यह देखा जाए कि नामांकन में पारदर्शिता बरती जा रही है या नहीं। यह भी कहा गया है कि B.Ed कॉलेजों के बारे में आधिकारिक जानकारी एनसीटीई के वेबसाइट से भी प्राप्त करें

Suggested News