बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के बिल्डर सहित इन तरह के तमाम कारोबारियों की लिस्ट हो गई तैयार, अब होगा एक्शन

बिहार के बिल्डर सहित इन तरह के तमाम कारोबारियों की लिस्ट हो गई तैयार, अब होगा एक्शन

पटना : केंद्रीय वित्त मंत्रालय के द्वारा कारपोरेट टैक्स में कमी किये बाद से बिहार के बिल्डर, ज्वेलर्स, होटल, रेस्टोरेंट ,आयरन कारोबारी तथा निजी अस्पताल चलाने वाले लोग आयकर विभाग के रडार पर हैं। इनकी लिस्ट मंगा ली गई है। बहुत जल्द ही सर्वे का काम शुरू होगा सर्वे में रिपोर्ट आने के बाद सर्च किया जाएगा और फिर इन पर कार्रवाई की जाएगी।

1 करोड़ से अधिक की सम्पत्ति खरीदने वाले 3 सौ लोगों पर भी नजर
बता दें कि बिहार के आयकर विभाग ने वैसे 300 लोगों की लिस्ट भी मंगवा लिया है जिन्होंने एक करोड़ से ऊपर की संपत्ति खरीदी है । गौरतलब है कि कॉरपोरेट टैक्स में 8 फ़ीसदी की कमी किए जाने के बाद बिहार को 500 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है ।

अब सवाल है कि इसकी क्षतिपूर्ति आखिर कैसे की जाए। आयकर विभाग के द्वारा जो नई रणनीति बनाई गई है इसके तहत एक करोड़ से अधिक की संपत्ति खरीदने वाले लोगों की भी कुंडली खंगाली जाएगी। इन पर आयकर विभाग नजर रख रही है। इतना ही नहीं बड़े बिल्डरों ,ज्वेलर्स, आयरन कारोबारी, होटल कारोबारी, रेस्टोरेंट्स चलाने वाले और निजी अस्पताल के मालिकों पर भी आयकर विभाग की नजर है। 

खास तौर पर वैसे लोग टारगेट पर हैं जिन्होंने टैक्स देने में कोताही की है।  सूत्रों की माने तो वैसे लोगों की भी लिस्ट तैयार कर ली गई है जिनके जिनकी कमाई शुरू में ही संदिग्ध दिख रही है। इन्हें जल्द ही संबंधित जांच एजेंसी के द्वारा बुलाया जा सकता है ।गौरतलब है की शहर के मैरिज हॉल और ज्वेलर्स पर आयकर विभाग ने कुछ ही दिन पहले सर्वे किया था । बताया जा रहा है कि करोड़ों की अवैध संपत्ति या अघोषित संपत्ति की जानकारी मिली है।

Suggested News