बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के विश्वविद्यालयों में करीब 9 हजार सहायक प्राध्यापकों की होगी नियुक्ति, उल्टी गिनती शुरू

बिहार के विश्वविद्यालयों में करीब 9 हजार सहायक प्राध्यापकों की होगी नियुक्ति, उल्टी गिनती शुरू

Patna: बिहार के विश्वविद्यालयों में सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति की प्रक्रिया बहुत जल्द ही शुरू होने वाली है. करीब 9000 सहायक प्राध्यापकों की बहाली का अनुमान लगाया जा रहा है. गणना का काम करीब-करीब पूरा कर लिया गया है और वास्तविक सीटों की संख्या जल्द ही सबके सामने होगी. सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति के लिए उल्टी गिनती शुरू हो गई है अधिकारियों के द्वारा मैराथन बैठक कर आरक्षण के रोस्टर को भी क्लियर किया जा रहा है. वही जल्द से जल्द वास्तविक खाली सीटों को ही सामने लाने का प्रयास किया जा रहा है.

8 विश्वविद्यालयों में रिक्त पदों का काम पूरा 9 हजार रिक्ति का अनुमान
मैराथन बैठक कर अधिकारी यह जल्द से जल्द साफ कर देना चाहते हैं कि किस विश्वविद्यालय में कितनी सीटें खाली हैं. इसके तहत सरकार के कार्मिक विभाग के प्रतिनिधि , संबंधित विश्वविद्यालय के सचिव और स्थानीय प्रमंडल के आयुक्त प्रतिदिन बैठक कर रहे हैं. जानकारी के मुताबिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव सतीश चंद्र झा उप निदेशक अजीत कुमार उच्च शिक्षा निदेशक डॉ रेखा कुमारी और संबंधित विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार तथा प्रमंडलीय आयुक्तों के सचिवों की मौजूदगी में रोजाना बिहार के विश्वविद्यालय में रिक्त पदों को लेकर बैठक किया जा रहा है. बताया यह भी गया है कि 8 विश्वविद्यालयों में रिक्त पदों काका रिक्त पदों को पता लगाने का काम पूरा हो चुका है इतना ही नहीं आरक्षण के रोस्टर भी क्लियर कराए जा रहे हैं.

इन विश्विद्यालयों में रिक्त पदों का गणना का काम हुआ पूरा
एक तरफ जहां सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति की प्रक्रिया तेज है तो इसी के तहत दूसरी तरफ राज्य के 8 विश्वविद्यालयों में रिक्त पदों की गणना का काम पूरा भी हो चुका है. जिन विश्वविद्यालय में रिक्ति की गणना का काम पूरा हो चुका है. उसमें मौलाना मजहरूल हक अरबी फारसी विश्वविद्यालय पटना वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा मगध विश्वविद्यालय बोधगया पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय पटना कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय  बीआरए बिहार विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर और जयप्रकाश विश्वविद्यालय छपरा है.

Suggested News