बिहार एसटीएफ के तेज तर्रार डीएसपी रमाकांत प्रसाद को गैलेंट्री अवार्ड...

बिहार एसटीएफ के तेज तर्रार डीएसपी रमाकांत प्रसाद को गैलेंट्री अवार्ड...

PATNA: बिहार  एसटीएफ के तेज तर्रार डीएसपी रमाकांत प्रसाद को मिलेगा पुलिस मैडल फ़ॉर गैलेंट्री।सबसे खास बात की रमाकांत प्रसाद को यह गैलेंट्री अवार्ड झारखंड से मिला है। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस वर्ष के राष्ट्रपति पुरस्कारों की सूची जारी कर दी है।इस सूची में बिहार पुलिस के डीएसपी रमाकांत प्रसाद का भी नाम हैं।

 दरअसल रमाकांत प्रसाद को यह अवार्ड वर्ष 2000 में झारखंड में तैनाती के दौरान नक्सलियों के खिलाफ एक भीषण मुठभेड़ में जाबांजी दिखाने के लिए मिला है। वर्ष 2000 में रमाकांत प्रसाद झारखंड के बरही थाना में बतौर इंस्पेक्टर तैनात थे।उसी दौरान चौपारण में नक्सलियों के एरिया कमांडर मनोज भुइयां के दस्ते के होने की जानकारी मिली थी।

सूचना के बाद रमाकांत प्रसाद और तब चौपारण के थाना प्रभारी रहे ज्योति प्रकाश(वर्तमान में बिहार में डीएसपी) ने मोर्चाबंदी करते हुए नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई की।दोनों तरफ से घंटो मुठभेड़ चला था जिस दौरान एक चौकीदार छोटेलाल पासवान भी मारा गया था।

 मुठभेड़ के दौरान एरिया कमांडर मनोज भुईया मारा गया था।उसके पास से हथियारों का जखीरा बरामद किया गया था। गृह मंत्रालय की सूची के अनुसार इस मुठभेड़ कांड में शामिल रहे रमाकांत प्रसाद के अलावा तत्कालीन थानेदार ज्योति प्रकाश ,सिपाही जफर इमाम खान और मरणोपरांत चौकीदार छोटेलाल पासवान को भी गैलेंट्री अवार्ड देने की घोषणा की गई है।

Find Us on Facebook

Trending News