बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सांसदों के बाद बिहार के SSP-SP भी गांव को लेंगे गोद, कराएंगे यह काम

सांसदों के बाद बिहार के SSP-SP भी गांव को लेंगे गोद, कराएंगे यह काम

पटना : सांसदों द्वारा गांव को गोद लेने के बाद अब जिले के एसपी एसएसपी भी गांव को गोद लेंगे हर जिले के एसपी एक गांव को गोद लेंगे इसको लेकर कोई पैमाना या मापदंड नहीं होगा एसपी अपनी इच्छा से किसी एक गांव का चयन करेंगे इसको लेकर पुलिस मुख्यालय ने विशेष दिशा निर्देश जारी किया है.

 22 फरवरी से शुरू हो रहे बिहार पुलिस सप्ताह के मौके पर गांव को गोद लेना है. एडीजी सीआईडी विनय कुमार के मुताबिक गोद लिए गए गांव के स्कूल में एसपी बच्चों को पढ़ाने के साथ ही पढ़ाई के लिए प्रेरित करेंगे. खेल कूद का आयोजन करेंगे. साथ ही शराब या नशा के खिलाफ जागरूकता अभियान भी चलाएंगे .इसके अलावा उक्त गांव या इलाके से जुड़ी आपराधिक चुनौतिया विशेष समस्या के निराकरण का प्रयास करेंगे .

बता दें कि बिहार पुलिस के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा जब कोई sp गांव को गोद लेगा. मकसद है बच्चों को खेलकूद और पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करना और पुलिस को अपना दोस्त और मददगार समझना.

सांसदों द्वारा गोद लिए गांवव का नहीं हो सका विकास
बता दें कि PM नरेंद्र मोदी के शासनकाल में सांसदों के गांव को गोद लेने की योजना शुरू हुई. बिहार में भी सभी लोकसभा और राज्यसभा के सांसदों ने एक-एक गांव को गोद लिया. इनमें से अधिकांश गोद लिए गांव की स्थिति में कोई खास सुधार नहीं हुआ. शुरुआत के दिनों में तो सांसदों ने उक्त गांव पर ध्यान दिया लेकिन बाद में वहां जाना भी मुनासिब नहीं समझा. लिहाजा उक्त गांव की स्थिति भी कमोबेश पहले जैसी ही रही.

Suggested News