बिहार के किसानों के लिए खुशखबरी, 22 फरवरी से खाते में मिलेंगे 2 हजार

बिहार के किसानों के लिए खुशखबरी, 22 फरवरी से खाते में मिलेंगे 2 हजार

Patna: मोदी सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत छोटे किसानों के खातों में इसी महीने से पैसे डालना शुरू कर देगी. मुख्य सचिव दीपक कुमार ने आज इसकी घोषणा कर दी.

आपकों बता दे कि पहली किस्त के रूप में 2 हजार रुपये की राशि खाते में आएगी. नए बजट में मोदी सरकार ने किसानों को साल में 6 हजार देने का एलान किया था. मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा कि किसान सम्मान योजना के तहत किसानों के खाते में राशि क्रेडिट की जाएगी.

वहीं कृषि प्रधान सचिव सुधीर कुमार ने कहा कि बिहार में सबसे ज्यादा किसानों को फायदा होगा. आकड़ों की माने तो बिहार में 48 लाख किसान रजिस्टर्ड हैं. वहीं सुधीर कुमार ने ये भी कहा कि इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने वाले इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे. संवैधानिक पदों पर तैनात किसान भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे.

क्या है योजना

बता दें कि इस योजना के तहत दो हेक्टेयर तक जोत वाले किसानों को सालाना 6,000 रुपये का न्यूनतम समर्थन दिया जाएगा. यह राशि उनके खातों में तीन किस्तों में डाली जाएगी. सरकार ने चालू वित्त वर्ष में 12 करोड़ किसानों को योजना के तहत धन देने के लिए 20,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. बता दें कि वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बजट भाषण में इस योजना की घोषणा की थी. 




Find Us on Facebook

Trending News