बिहार के नियोजित शिक्षकों के आंदोलन की रुपरेखा तय करने के लिए कन्वेंशन, 28 दिसंबर से होगी शुरूआत

बिहार के नियोजित शिक्षकों के आंदोलन की रुपरेखा तय करने के लिए कन्वेंशन, 28 दिसंबर से होगी शुरूआत

पटना: बिहार के नियोजित शिक्षकों व पुस्तकालाध्यक्षों के समान वेतनमान, सेवाशर्त सहित विभिन्न मांगों को लेकर आगामी आंदोलन की तैयारी शुरू कर दी है जिसके तहत पटना प्रमंडल माध्यमिक शिक्षक संघ ने पटना प्रमंडल अंतर्गत सभी छह जिलों में जिला स्तरीय कन्वेंशन आयोजित करने जा रहा है। 

कन्वेंशन में कई मुद्दों पर होगा विचार

यह जानकारी देते हुए पटना प्रमंडल माध्यमिक शिक्षक संघ के सचिव चंद्रकिशोर कुमार ने बताया कि बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के निदेश के आलोक में प्रत्येक जिला में एकदिवसीय कन्वेंशन आयोजित किया जायेगा जिसमें संघ के आगामी आंदोलन पर शिक्षकों व पुस्तकालाध्यक्षों के साथ विमर्श तथा उनके सुझाव के साथ-साथ बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ की नीतियों तथा संघ और सरकार के बीच अबतक हुए सभी प्रकार के पत्राचार व घटनाकर्मों से भी अवगत कराया जायेगा। 

विभिन्न जिलों के लिए कन्वेंशन की तिथि व स्थल इस प्रकार हैं-

भोजपुर : 28 दिसंबर-हितनारायण क्षत्रीय प्लस टू विद्यालय, आरा.बक्सर : 29 दिसंबर-बीबी प्लस टू विद्यालय, बक्सर।कैमूर : 30 दिसंबर-उच्च माध्यमिक विद्यालय, भभुआ, कैमूर। रोहतास : 31 दिसंबर-शेरशाह सूरी प्लस टू विद्यालय, सासाराम, रोहतास। नालंदा : 3 जनवरी, 2020-आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय, बिहारशरीफ, नालंदा.पटना : 05 जनवरी, 2020, मारवाड़ी उच्च विद्यालय, पटना सिटी

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ की तीन सूत्री मांगें

1. नियोजित शिक्षकों व पुस्तकालयाध्यक्षों के सेवाशर्त नियमावली को अविलंब लागू करें। नियमावली में प्रमुख रूप से इन विंदुओं को शामिल किया जाए.सेवा निरंतरता-सभी सेवाओं को एक साथ जोड़ने के लिए। 

 नियमित शिक्षकों की भांति नियोजित शिक्षकों व पुस्तकालयाध्यक्षों को भी 10 वर्ष, 20 वर्ष, 30 वर्ष की सेवा पर ऊपर के ग्रेड में प्रोन्नति। नियोजित शिक्षकों को उपप्रधानाध्यापक और प्रधानाध्यापक के पद पर प्रोन्नति।

 नियोजित शिक्षकों व पुस्तकालयाध्यक्षों को ईपीएफ की सुविधा। नियोजित शिक्षकों व पुस्तकालयाध्यक्षों को जिला से बाहर ऐच्छिक स्थानांतरण की सुविधा।  समान कार्य समान वेतन के समक्ष सातवें वेतनमान में लागू माध्यमिक शिक्षकों के लिए लेवल-7 का मूल प्रवेश वेतन 44,900 व उच्च माध्यमिक शिक्षकों के लिए लेवल-8 में मूल प्रवेश वेतन 47,600 लागू करने के लिए। सभी कोटि के नियोजित शिक्षकों व पुस्तकालयाध्यक्षों को विभिन्न प्रकार के गैर-शैक्षणिक कार्य से मुक्त करने के लिए।

Find Us on Facebook

Trending News