बिहार के नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी, शिक्षा विभाग ने जारी किया यह आदेश

बिहार के नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी, शिक्षा विभाग ने जारी किया यह आदेश

PATNA: बिहार के नियोजित शिक्षकों के लिए खुशखबरी है. वैसे नियोजित शिक्षक जो प्रशिक्षण प्राप्त कर लिए हैं उन्हें प्रशिक्षित वेतनमान देने का फैसला लिया है. इस संबंध में शिक्षा विभाग ने अपना संकल्प जारी कर दिया है.

इसके तहत जो शिक्षक इग्नू से सेवाकालीन डी.पी.ई के 2 वर्षीय प्रशिक्षण प्राप्त करने के साथ-साथ 6 माह का संवर्धन कोर्स पूर्ण कर लिए हों ,वैसे शिक्षक प्रिशिक्षित माने जायेंगे. उन शिक्षकों को उत्तीर्णता की तिथि से प्रशिक्षित वेतमान देने का फैसला लिया गया है. इस आदेश के तहत बिहार के हजारों नियोजित शिक्षकों को वित्तीय लाभ मिलेगा.

दरअसल 2003 से ही बड़ी संख्या में बिहार में अप्रशिक्षित शिक्षकों का नियोजन शुरू किया गया था. इनमें से 1 लाख 52 हजार 221 अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से बिहार सरकार की तरफ से इग्नू से 2 साल का डी.पी.ई कोर्स में नामांकन कराया गया. लेकिन NCTE ने बिहार सरकार के इस कोर्स को प्रशिक्षित की श्रेणी में मानने से इंकार कर दिया. मामला फसने के बाद बिहार सरकार ने 2 साल के डी.पी.ई कोर्स के साथ-साथ 6 माह का संवर्धन कोर्स कराने का प्रस्ताव दिया. तब जाकर इस शर्त के साथ NCTE तैयार हुआ और उन शिक्षकों को प्रशिक्षित की श्रेणी मे रखने की मान्यता दी. 


Find Us on Facebook

Trending News