बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सामान्य वर्ग के परिवार के बच्चों को पोशाक राशि के लिए शिक्षा विभाग ने जारी किया गाइड लाइन, जानिए किन बच्चों को मिलेगी राशि

 सामान्य वर्ग के परिवार के बच्चों को पोशाक राशि के लिए शिक्षा विभाग ने जारी किया गाइड लाइन, जानिए किन बच्चों को मिलेगी राशि

PATNA: बिहार सरकार ने सामान्य वर्ग के परिवार के बच्चों के लिए नया गाईड लाइन जारी किया है।जिस सामान्य परिवार की वार्षिक आय डेढ़ लाख से कम  हो उन्हीं परिवार के बच्चों को ही पोशाक और छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिलेगा।इस संबंध में प्राथमिक शिक्षा के निदेशक ने आदेश जारी किया है।

 शैक्षणिक सत्र 2019-20 में स्कूलों की कक्षा में 75 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति वाले छात्र-छात्राओं की उपस्थिति अनिवार्य है। प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ. रणजीत कुमार सिंह ने डीईओ व डीपीओ से 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक विभिन्न कोटि के छात्र-छात्राओं उपस्थिति की रिपोर्ट अक्टूबर के प्रथम सप्ताह तक मांगा है।

सभी सरकारी, राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त और स्थापना प्रस्वीकृत प्रारंभिक स्कूलों के छात्र-छात्राओं को योजना की राशि मिलेगी। सामान्य, पिछड़ा, अतिपिछड़ा, अनुसूचित और जनजाति के के छात्र-छात्राओं की अलग-अलग रिपोर्ट देना है।

 रिपोर्ट के आधार पर जिलों को राशि उपलब्ध करायी जाएगी। योजना की राशि छात्र-छात्राओं के बैंक खाता में भुगतान होगा। 10 साल से कम उम्र के बच्चे जिनका बैंक खाता नहीं है, उनके अभिभावक के बैंक खाता में राशि दी जाएगी।

Suggested News