बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BJP एमएलसी सच्चिदानन्द राय की मांग पर बिहार सरकार की मुहर,बिहार केशरी श्री बाबू को मिलेगा भारत रत्न! जानिये यह कैसे हुआ संभव

BJP एमएलसी सच्चिदानन्द राय की मांग पर बिहार सरकार की मुहर,बिहार केशरी श्री बाबू को मिलेगा भारत रत्न! जानिये यह कैसे हुआ संभव

PATNA : बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री और बिहार केशरी के नाम से मशहूर श्रीकृष्ण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित करने का प्रस्ताव पारित कर दिया गया है. इसके लिए बीजेपी एम्एलसी सच्चिदानंद राय ने विधान परिषद में प्रस्ताव लाया था. इस मामले पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए भाजपा के विधान पार्षद सच्चिदानंद राय ने कहा की मैं अपनी प्रसन्नता को शब्दों में व्यक्त नहीं कर पाउँगा. 


उन्होंने कहा की केवल मैं ही नहीं पूरा बिहार इससे सम्मानित महसूस करेगा. श्री बाबू नए बिहार के बुनियाद हैं. राय ने कहा की उद्योग मंत्री ने भी कहा की श्री बाबू के जाने के बाद बिहार में उद्योग धंधों के विकास की रफ़्तार कम हो गयी. उनसे प्रेरित होकर अब बिहार में उद्योग धंधों का विकास किया जायेगा. उन्होंने कहा की हमलोग भी कई बार ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लाते हैं. लेकिन सरकार की कुछ मजबूरियां होती है. सरकार सभी बातों को नहीं सुन पाती है. लेकिन शिक्षा मंत्री ने कहा था की हमलोग सरकार के सामने इस प्रस्ताव को रखेंगे. सच्चिदानंद राय ने कहा की इसके लिए मैं मुख्यमंत्री को धन्वाद देता हूँ. 

बताते चलें की भाजपा एमएलसी सच्चिदानंद राय ने बिहार केशरी और राज्य के प्रथम मुख्यमंत्री श्रीकृष्ण सिंह को भारत रत्न देने के लिए सरकार से अनुशंसा करने की मांग की थी. इसके लिए उन्होंने बिहार विधान परिषद के सभापति को ध्यानाकर्षण प्रस्ताव दिया था. उन्होंने कहा था की बिहार केसरी श्रीकृष्ण सिंह की पुण्यतिथि के 60 साल पूरे हो गए है. स्वच्छ राजनीति की चाह रखने वाले लोगों के लिए आज भी श्रीबाबू प्रकाश स्तंभ के रूप में है. उन्होंने कहा था की अगर भ्रष्टाचार, वंशवाद, जातिवाद और राजनीतिक बीमारियों से बचना है तो श्रीबाबू के आदर्शों पर चलना ही एकमात्र दवा है. वह मुख्यमंत्री भले बिहार के रहे हो. लेकिन उनका कद किसी राष्ट्रीय नेता से विराट था. देश में ऐसा कोई उदाहरण नहीं है कि 1937 में प्रधानमंत्री प्रीमियर व्यक्ति अपने जीवन पर्यंत 1961तक मुख्यमंत्री रहे. आजीवन श्रीबाबू अपने चुनाव क्षेत्र में वोट मांगने नहीं गए. दलितों के प्रति उनके प्रेम का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण देवघर के मंदिर में खुद जाकर दलितों के साथ पूजा करना है. सर्वप्रथम देश में जमींदारी उन्मूलन का काम श्रीबाबू ने की किया.

राय ने कहा की विकास के प्रति प्रतिबद्धता का नजीर एचईसी हटिया, सिंदरी, बोकारो इस्पात संयंत्र, पतरातु थर्मल पावर, बरौनी रिफायनरी फर्टिलाइजर और थर्मल पावर, डालमियानगर उद्योग समूह, अशोक पेपर मिल सहित दर्जनों चीनी कारखाने हैं. उनकी ईमानदारी संदेह से परे थी. गांव के पुश्तैनी घर का खपरैल नहीं उतरा. आजीवन मुख्यमंत्री रहे. उस व्यक्ति का पटना में घर नहीं बना. कोई बैंक बैलेंस नहीं. मरने पर तिजोरी राज्यपाल की उपस्थिति में खोला गया तो ₹24500 वसीयत के साथ निकले. जिसमें परिवार के लिए एक रुपया नहीं था.

पटना से वंदना शर्मा की रिपोर्ट 

Suggested News