बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Land Survey: बिहार की इस महिला CO ने किया बड़ा खेल...DM ने खोली पोल तो सरकार को उठाना पड़ा यह कदम

Bihar Land Survey: बिहार की इस महिला CO ने किया बड़ा खेल...DM ने खोली पोल तो सरकार को उठाना पड़ा यह कदम

PATNA:  बिहार में भूमि सर्वे का काम शुरू हुआ है. लेकिन इस अभियान से रैयत खासे परेशान हैं. परेशानी की वजह यह कि जमीन के कागजात में भारी घालमेल है. पैतृत संपत्ति का कागजी बंटवारा नहीं होना भी एक बड़ी वजह है. अंचल अधिकारियों की मिलीभगत से दाखिल खारिज में भी भारी गड़बड़ी की गई है. लिहाजा इससे भी समस्या उत्पन्न हो रही है. सरकार खुद स्वीकर करती है कि भूमि सर्वे में रैयत 16 तरह की समस्याओं का सामना कर रहे हैं. अंचल स्तर पर हो रही गड़बड़ी का खामियाजा किसान-रैयत भुगत रहे.समझ सकते हैं कि एक अंचल अधिकारी पर एक नहीं बल्कि दर्जन भर आरोप हैं. बजाप्ता जिलाधिकारी ने आरोप पत्र गठित कर राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग को उपलब्ध कराया है. अंचल अधिकारी दाखिल खारिज में भारी गड़बड़ी करते हैं. बेगूसराय के तेधड़ा अंचल के तत्कालीन महिला अंचल अधिकारी ने भी बड़ा खेल किया था. जानें पूरा मामला...... 

अंचल अधिकारी रश्मि के खिलाफ गंभीर आरोप

बेगूसराय जिले के तेघड़ा अंचल के तत्कालीन प्रभारी अंचल अधिकारी रश्मि के खिलाफ गंभीर आरोप हैं. जिलाधिकारी ने इस सीओ के खिलाफ 14 नवंबर 2023 को आरोप पत्र गठित कर साक्ष्य समेत राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग को भेजा था. आरोप पत्र में तत्कालीन अंचल अधिकारी रश्मि के खिलाफ ऑनलाइन दाखिल खारिज में लापरवाही बरतने, पंचायत सरकार भवन से संबंधित प्रस्ताव लंबित रखने, सरकारी भूमि का सत्यापन कर विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन एंट्री नहीं करने, आधार सीडिंग के कार्य लंबित रखने, हाई कोर्ट द्वारा पारित आदेश का अनुपालन नहीं करने, राजस्व न्यायालय के कार्यों में सहयोग नहीं करने, अभियान बसेरा के तहत गृह निर्माण के लिए गरीब परिवारों को भूमि उपलब्ध कराने में शिथिलता बरतने एवं बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज नहीं करने जैसे गंभीर आरोप हैं. 

अपर सचिव को बनाया गया संचालन पदाधिकारी 

बेगूसराय जिले के तेघड़ा अंचल के तत्कालीन प्रभारी अंचल अधिकारी सुश्री रश्मि  के खिलाफ लगे इन गंभीर आरोपों के बाद राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने 26 जून 2024 को विभागीय कार्यवाही संचालित करने का निर्णय लिया. अपर समाहर्ता विभागीय जांच बेगूसराय को संचालन पदाधिकारी नियुक्त किया था. हालांकि अपर समाहर्ता विभागीय जांच बेगूसराय का पद रिक्त है. ऐसे में अब सरकार ने आरोपी पदाधिकारी के खिलाफ गठित आरोप पत्र की विस्तृत जांच के लिए राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर सचिव को संचालन पदाधिकारी का जिम्मा दिया है. आरोपी सीओ रश्मि वर्तमान में कैमूर जिले के रामगढ़ अंचल में पदस्थापित हैं. 

Editor's Picks