बिहार विधान सभा चुनाव : EVM ले जाने वाले वाहनो में लगा होगा जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम, काउंटिंग हॉल में लगा रहेगा सी.सी.टी.वी का स्क्रीन

बिहार विधान सभा चुनाव : EVM ले जाने वाले वाहनो में लगा होगा जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम, काउंटिंग हॉल में लगा रहेगा सी.सी.टी.वी का स्क्रीन

DARBHANGA : बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर उप चुनाव आयुक्त, भारत निर्वाचन आयोग सुदीप जैन ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार एवं बिहार के सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी के साथ बिहार विधानसभा आम निर्वाचन 2020 की तैयारी को लेकर ऑनलाइन समीक्षा बैठक की। 

दरभंगा से ऑनलाइन बैठक में उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री पुष्कर कुमार सहित तमाम पदाधिकारी उपस्थित थे।

इस दौरान बैठक में शामिल सभी अधिकारियों को संबोधित करते हुए उपचुनाव आयुक्त ने कहा कि मतदान केंद्रों पर ई.वी.एम ले जाने वाले सभी वाहनों में जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम लगेगा। बज्रगृह में कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति प्रवेश ना करें इसे जिला निर्वाचन पदाधिकारी सुनिश्चित कराएंगे।

उप चुनाव आयुक्त ने कहा कि बज्रगृह से ई.वी.एम लेकर जाने वाले पदाधिकारी व पुलिस बल रास्ते में न तो किसी होटल में ना ही किसी थाने में रुकेंगे। उन्होंने कहा कि मतदान से जुड़े सभी दंडाधिकारी, पदाधिकारी एवं मतदान कर्मी को इसके लिए संवेदनशील बना दिया जाए। ई.वी.एम ले जाने वाले वाहन का ड्राइवर भी कहीं नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि ई.वी.एम स्ट्रांग रूम पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल रहे एवं एफ एल सी से काउंटिंग तक के सी.सी.टीवी फुटेज संग्रहित करके रखा जाए।

उन्होंने कई जिला निर्वाचन पदाधिकारियों से ई वी एम/एवं वी वी पैट से संबंधित प्रोटोकॉल नियम की जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा निर्देश दिया। सुदीप जैन ने कहा कि कंट्रोल यूनिट का बैटरी मतदान केंद्र पर पोलिंग एजेंट से हस्ताक्षर प्राप्त कर बदला जा सकता है।

उप चुनाव आयुक्त ने कहा कि मतगणना के दिन काउंटिंग हॉल में सी.सी.टी.वी का स्क्रीन लगा रहेगा। जिस पर बज्रगृह का शत-प्रतिशत एरिया दिखना चाहिए कॉउंटिंग एजेंट वहीं से सी. यू लाने की प्रक्रिया देख सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के 5 मतदान केंद्र का रैंडमली वी वी पैट एवं सी यू के मत का मिलान किया जाएगा। किसी प्रकार का अंतर आने पर वी. वी पैट के मत की संख्या को ही माना जाएगा।

उन्होंने कहा कि मतगणना में शुद्धता पर विशेष ध्यान दिया जाए तथा चरणवार मतगणना का परिणाम की घोषणा होनी चाहिए।

दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट


Find Us on Facebook

Trending News