बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार लॉकडाउन में बंद के साथ-साथ कहां-कहां पर दी गई बड़ी राहत, पढ़िए पूरी डेटल

बिहार लॉकडाउन में बंद के साथ-साथ कहां-कहां पर दी गई बड़ी राहत, पढ़िए पूरी डेटल

पटना :  बिहार में एक बार फिर से लॉकडाउन लगा दिया गया है. ये लॉकडाउन आगामी 16 जुलाई से लेकर 31 जुलाई तक लगाया गया है. इस लॉकडाउन में लोगों को कई रियाते भी दी गई है. आगे सिलसिले बार तरीके से जानिए इस बार लॉकडाउन में क्या कुछ खुला रहेगा और क्या कुछ बंद रहेगा. 

1- बिहार  में सेना सेंट्रल आर्म्ड फोर्स, CNG, LPG,PNG जैसी जरूरी सेवाओं को लॉकडाउन की परिधि से बाहर रखा गया है. राज्य के सभी सरकारी दफ्तरों को और उससे जुड़ी संस्थाओं को बंद रखने का निर्देश दिया गया है, जिसमें पुलिस और जरूरी सेवाओं से जुड़े हुए विभागों को अलग रखा गया है.

2- बिहार के सभी फैक्ट्रियों और उद्योगों के लिए सख्त निर्देश जारी किए गए हैं. कोरोना महामारी के बीच केंद्र द्वारा तय किए गए मानकों के हिसाब से यहां लोगों के काम करने की अनुमति होगी. राज्य में सभी प्रकार की परिवहन सेवाओं को पूरी तरीके से बंद कर दिया गया है. इसका मतलब यह है कि राज्य में अंतर राज्य बस परिचालन, ऑटो रिक्शा की तमाम चीजें पूर्ण तरीके से बंद होगी और यह आदेश संपूर्ण बिहार के लिए लागू किया गया है. राज्य में सभी निजी वाहनों के परिचालन की अनुमति होगी, जो जरूरी सेवाओं से जुड़ी होंगी.

3- बिहार में निर्माण से जुड़े हुए सभी तरह की दुकानों और उसके उत्पादन इकाइयों को खुला रखने का आदेश दिया गया है. सभी कृषि से जुड़ी इकाइयों और उससे जुड़ी दुकानों को खुला रखने का आदेश दिया गया है. 

4- बिहार में सभी शैक्षणिक संस्थानों पूरी तरीके से बंद रहेंगे और ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए कहा गया है.

5-  बिहार में सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे. राज्य के अंदर किसी भी प्रकार के सामाजिक राजनीतिक खेल, मनोरंजन, शिक्षण और दूसरे तरह के कार्यक्रम पूरी तरीके से बंद रहेंगे. 

6- राज्य भर के सभी पार्क को भी पूरी तरीके से बंद रखने का आदेश दिया गया.

7-  बिहार गृह विभाग के आदेश में कहा गया है कि बिहार के सभी जिला अधिकारी इस अधिसूचना में किसी प्रकार का फेरबदल नहीं कर सकेंगे. साथ ही इस बात को लेकर स्पष्ट कहा गया है कि जिलाधिकारी अपने संबंधित जिले में परिस्थितियों के मूल्यांकन के बाद नई पाबंदियां लागू कर सकते हैं.


Suggested News