बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब देना होगा ऑनलाइन एक्जाम, जानिए कैसे करना होगा अब अप्लाई

बिहार में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब देना होगा ऑनलाइन एक्जाम, जानिए कैसे करना होगा अब अप्लाई

पटना : ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना अब आसान नहीं होगा. लाइसेंस बनाने के लिए लोगों को ऑनलाइन परीक्षा देनी पड़ेगी. पटना डीटीओ में ऑनलाइन परीक्षा का सिस्टम विकसित किया गया है. पासपोर्ट सेवा की तर्ज पर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट के साथ परीक्षा भी देनी होगी.

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के पोर्टल वाहन सारथी पर जाकर ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट के बाद डीटीओ में आवेदन स्वीकृत किए जाएंगे. आवेदन स्वीकृत होने के बाद आवेदक को सड़क सुरक्षा नियमों की पढ़ाई करनी होगी. पढ़ाई के बाद परीक्षा भी देनी होगी. ऑनलाइन परीक्षा में पास करने के बाद ही ड्राइविंग लाइसेंस निर्गत करने का आदेश दिया जाएगा. इसके बाद डाकघर के माध्यम से वाहन चालकों का ड्राइविंग लाइसेंस घर भेजा जाएगा.

डीटीओ के लर्निंग लाइसेंस सेक्टर में प्रशिक्षण केन्द्र बनाया गया है. सप्ताह में दो से तीन दिन तक प्रशिक्षण कार्यशाला चलेगी. प्रशिक्षक लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों की जानकारी देंगे. एक साथ एक दर्जन से अधिक लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों का पाठ पढ़ाएंगे. उन्होंने बताया कि अगले महीने से ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट की व्यवस्था लागू हो जाएगी. 

कितनी है फीस

लर्निंग लाइसेंस : 790 रुपए

स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस : 2300 रुपए

Suggested News