बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में बहाल होंगे 1 लाख शिक्षक, मई तक प्रकिया पूरी करने का मिला अल्टीमेटम

बिहार में बहाल होंगे 1 लाख शिक्षक, मई तक प्रकिया पूरी करने का मिला अल्टीमेटम

पटना : बिहार में इस साल बिहार विधानसभा का चुनाव होना है. इस चुनाव को देखते हुए सरकार ने यह फैसला किया है कि हर हाल में मई तक 1 लाख शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया पूरी कर लेनी है.

खबर के मुताबिक राज्य में लगभग एक लाख शिक्षकों की नियुक्ति मई के अंत तक होगी. सरकार ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लागू होने के पहले बहाली प्रक्रिया पूरी करने का लक्ष्य रखा है. प्रारंभिक स्कूलों की कक्षा एक से आठ तक के लिए 90763 शिक्षकों की बहाली होनी है, जबकि हाईस्कूलों में लगभग 35 हजार शिक्षक बहाल होने हैं. हाईस्कूलों में वर्तमान में छठे चरण के तहत लगभग 10 हजार शिक्षक बहाल होंगे.

शिक्षा विभाग का लक्ष्य है कि पंचायत से लेकर नगर निगम तक के विभिन्न नियोजन इकाइयों के माध्यम से बहाली प्रक्रिया हर हाल में मई तक पूरा कर लिया जाए.

एनआईओएस से 18 माह का डीएलएड कोर्स करने वाले अभ्यर्थियों को प्रारंभिक शिक्षक बहाली में शामिल करने के हाईकोर्ट के आदेश के कारण फिलहाल सरकार ने बहाली प्रक्रिया पर रोक लगा रखी है. हाईस्कूलों में शिक्षक पद पर चयनित अभ्यर्थियों को सभी नियोजन इकाइयों से अप्रैल के अंत तक नियोजन पत्र मिल जाएगा.

Suggested News