बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

खुशखबरी: बिहार के किसानों को गरमा मौसम के बीज की होगी होम डिलीवरी,ऐसे करें अप्लाई

खुशखबरी: बिहार के किसानों को गरमा मौसम के बीज की होगी होम डिलीवरी,ऐसे करें अप्लाई

पटना : बिहार के किसानों के लिए खुशखबरी है ।अब गरमा मौसम के बीज की होम डिलीवरी की सुविधा सरकार मुहैया कराने जा रही है ।इसके तहत रबी मौसम के लिए होने वाले फसलों के बीज की डिलीवरी किसानों के घर तक होगी। उसके लिए सेवा शुल्क भी लिया जाएगा

ऐसा करें ऑनलाइन अप्लाई,तब मिलेगा घर पर बीज
कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने बताया है की अभी तक बिहार के सिर्फ 1 जिले में बीज की होम डिलीवरी की सुविधा है ।लेकिन अब सारे जिले के किसानों को बीज के होम डिलीवरी की सुविधा मिलेगी। इसके लिए किसान ऑनलाइन डिमांड कर सकते हैं ।

गौरतलब है कि बीज के होम डिलीवरी इस सुविधा का पहला प्रयोग बांका जिले में किया गया है। कृषि विभाग के द्वारा किया गया प्रयोग काफी सफल रहा है ।जिसके बाद से सरकार ने इसे सभी जिलों में लागू करने का मन बनाया है। सरकार का लक्ष्य है कि किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज की आपूर्ति घर तक की जाए ।बता दें की बीज की आपूर्ति एजेंसी के द्वारा की जाएगी ।जिसके लिए एजेंसी किसानों से सेवा शुल्क भी लेगी। 

बिहार राज्य बीज निगम के द्वारा बीज की होम डिलीवरी की सुविधा का आदेश ऑनलाइन दिया जाता है। ओटीपी के माध्यम से किसानों को बीज की आपूर्ति अनुदानित दर पर सुनिश्चित की जाती है ।बता दें कि वित्तीय वर्ष 2020 - 21में बीज उत्पादन व्यवस्था को और मजबूत करने के लक्ष्य सरकार ने रखा है।

Suggested News