बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार मैट्रिक परीक्षा आज से, 16.48 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल, यह परीक्षा तय करेगी कामयाबी का सही रास्ता

बिहार मैट्रिक परीक्षा आज से, 16.48 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल, यह परीक्षा तय करेगी कामयाबी का सही रास्ता

PATNA : बिहार में  आज से मैट्रिक परीक्षा आरंभ हो रही है, जिसमें 16.48 लाख विद्यार्थी इस वर्ष मैट्रिक की परीक्षा देंगे. 17 फरवरी से 24 फरवरी तक होने वाली परीक्षा के लिए राज्य में 1525 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा दो पालियों में होगी. इस वर्ष की परीक्षा में 8,06,705 छात्राएँ एवं 8,42,189 छात्र शामिल होंगे. परीक्षा के लिए पटना जिला में कुल 70,995 विद्यार्थि यों के लिए 74 परीक्षा केन्द्र बनाए गये हैं। पटना जिला में प्रथम पाली की परीक्षा में कुल 36,295 विद्यार्थी (18,294 छात्राएँ एवं 18,001 छात्र) तथा द्वितीय पाली की परीक्षा में कुल 34,700 विद्यार्थी (17,855 छात्राएँ एवं 16,845 छात्र) सम्मिलित होंगे . 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर ने बताया कि विद्यार्थियों के हित में समिति द्वारा सभी विषयों में 100 प्रतिशत अतिरिक्त प्रश्नों का विकल्प दिया जाएगा। अर्थात् ऑब्जेक्टिव तथा सब्जेक्टिव दोनो तरह के प्रश्नों में जितने प्रश्नों  का हल विद्यार्थियों द्वारा किया जाएगा, उससे दोगुने संख्या में प्रश्न प्रश्नपत्र में उपलब्ध रहेंगे. 

उन्होंने कहा कि कदाचार मुक्त परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए दंडाधिकारी की नियुक्ति हर केंद्र के हिसाब से की जाएगी. साथ ही कंट्रोल रूम की भी स्थापना की जाएगी जहाँ दूरभाष  0612-2232227 तथा 0612-2230051 पर आवश्यक समाधान मिलेगा. 

इस वर्ष सभी जिलों में 4-4 मॉडल परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं . जहाँ परीक्षार्थी छात्राएँ होंगी इन केन्द्रो पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी वीक्षक सहित सभी सुरक्षाकर्मी भी महिलाएँ होंगी। पटना जिला में बनाये गये 04 मॉडल परीक्षा केन्द्रों में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, बांकीपुर, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, शास्त्री नगर, कमला नेहरू बालिका उच्च विद्यालय, यारपुर, एवं राजकीय बालिका उच्च विद्यालय, गर्दनीबाग है. 

परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय में जाँच प्रक्रिया से गुजरना होगा. साथ ही परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश के समय ही सुनिश्चित किया जाएगा कि परीक्षार्थियों के पास वैद्य प्रवेश पत्र, कलम, पेन्सिल, इन्स्ट्रूमेन्ट बॉक्स आदि के अतिरिक्त कोई अनधिकृत कागजात तथा उपकरण/गैजेट्स नहीं हो. साथ ही कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए परीक्षा केन्द्रों पर सिसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी. अगर किसी का प्रवेश पत्र गुम गया हो भूल से घर पर छूट गया हो, तो ऐसी स्थिति में उपस्थिति पत्रक में स्कैन्ड फोटो से उसे पहचान कर और रौलशीट से सत्यापित कर परीक्षा में बैठने की औपबंधिक अनुमति दी जायेगी. 

कोविड को देखते हुए सभी के लिए मास्क लगाना अनिर्वाय होगा और सभी प्रकार के कोविड नियमो का पालन करना होगा. वहीं दिव्यांग छात्रों को परीक्षा में 20 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा।

Suggested News