बिहार में 1.14 लाख मतदान केन्द्रों पर सम्पन्न होगा पंचायत चुनाव, 6 लाख से अधिक होंगे मतदानकर्मी

बिहार में 1.14 लाख मतदान केन्द्रों पर सम्पन्न होगा पंचायत चुनाव, 6 लाख से अधिक होंगे मतदानकर्मी

PATNA : बिहार में 11 चरणों में पंचायत के चुनाव कराये जायेंगे. इसकी अब तैयारी शुरू कर दी गयी है. अब बिहार के सभी जिलों में उन सरकारी कर्मियों की सूची एकत्र की जा रही है. जिन्हें पंचायत चुनाव कार्य सम्पन्न कराना है. बताया जा रहा है की पूरे राज्य में करीब एक लाख 14 हज़ार मतदान केंद्र बनाये जायेंगे. जहाँ पंचायत प्रतिनिधियों का चुनाव संपन्न होगा. प्रत्येक मतदान केंद्र पर 6 मतदान कर्मियों की तैनाती की जाएगी. 

जिसमें एक पीठासीन पदाधिकारी, एक मतदान पदाधिकारी 1, एक मतदान पदाधिकारी 2 और तीन मतदान पदाधिकारी 3 शामिल होंगे. इस तरह 6 लाख से अधिक मतदानकर्मी इस कार्य को पूरा कराएँगे. आयोग के अनुसार मतदान दल की नियुक्ति करते समय जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पंचायत/निर्वाची पदाधिकारी प्रथम मतदान पदाधिकारी को मतदान केंद्र पर अपरिहार्य कारणों से उनके अनुपस्थित रहने पर पीठासीन पदाधिकारी के कर्तव्यों का पालन करने के लिए प्राधिकृत कर सकेंगे. 

इसके साथ ही सभी कर्मियों को मतदान से पूर्व प्रशिक्षण में भी शामिल होना होगा. जहाँ उन्हें मतदान प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी. गौरतलब है की इस साल राज्य में ईवीएम और बैलेट पेपर दोनों के माध्यम से चुनाव होंगे. वहीँ चुनाव शुरू होने से लेकर प्रक्रिया समाप्त होने तक मतदान केंद्र के सारी ज़िम्मेवारी पीठासीन पदाधिकारी की होगी. जिन्हें सभी कर्मियों के संपर्क में रहना होगा. 


Find Us on Facebook

Trending News