बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के राजस्व विभाग में 2136 डाटा इंट्री ऑपरेटरों की होगी बहाली..वेतन पर खर्च होंगे 66.64 करोड़ की राशि

बिहार के राजस्व विभाग में 2136 डाटा इंट्री ऑपरेटरों की होगी बहाली..वेतन पर खर्च होंगे 66.64 करोड़ की राशि

PATNA: बिहार के सभी अंचलों में अब मॉडर्न रिकॉर्ड रूम काम करेगा .इस डाटा केंद्र सह आधुनिक अभिलेखागार के लिए भू-अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय सभी डीएम को राशि दे रहा है. यह राशि ₹20 लाख 10 हजार रू प्रति अंचल दी जा रही है. प्रथम चरण में 134 अँचलों के मॉडर्न रिकॉर्ड रूम में उपस्कर एवं उपकरण के लिए राशि दी जा रही है .134 अंचल  उन 426 अंचलों में शामिल है जहां मॉडर्न रिकॉर्ड रूम का निर्माण हो चुका है.

इस वित्तीय वर्ष में सभी डीएम को 35 करोड़ 13 लाख 95 हजार की राशि भेजी जा रही है. बाकी के सभी अंचलों में इस मद में 107 करोड़ 33 लाख की राशि स्वीकृत है जिसे अगले वित्तीय वर्ष में मुक्त किया जाएगा .

हर आंचल के मॉडर्न रिकॉर्ड रूम के लिए चार कंप्यूटर ऑपरेटर की बहाली की जानी है. शुरुआत में यह बहाली संविदा आधारित होगी, जिसे बाद में नियमित करने का प्रस्ताव है. कैबिनेट से सहमति मिलने के बाद 2136 डाटा एंट्री ऑपरेटर की बहाली की प्रक्रिया शुरू होगी.इन कर्मियों के वेतन के लिए 66 करोड़  64 लाख  का प्रावधान किया गया है.

 मॉडर्न रिकॉर्ड रूम में  विशेष सर्वेक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत तैयार किए गए अद्यतन मानचित्र एवं खतियान का  सॉफ्ट कॉपी  उपलब्ध रहेगा .अंचल स्तर पर कंप्यूटर केंद्रों के माध्यम से भूस्वामियों को शीघ्रता से भू अभिलेखों की कंप्यूटराइज प्रति आपूर्ति की जाएगी

Suggested News