बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सूबे में आठ नदियां खतरे के निशान से ऊपर, गंडक के तेवर नरम

सूबे में आठ नदियां खतरे के निशान से ऊपर, गंडक के तेवर नरम

Patna: बिहार की आठ नदियां अभी लाल निशान के ऊपर बह रही है. अच्छी बात यह है कि गंडक का तेवर थोड़ा नरम पड़ा हालांकि गंगा दस सेमी तक चढ़ी है लेकिन अभी वह नदी लाल निशान से बहुत नीचे है. गेापालगंज में कई टूटानों की मरम्मत में इंजीनियर सफल हो गये हैं. लेकिन अब भी विभाग के वरीय अधिकारी बांधों पर कैम्प कर रहे हैं.

गंडक नदी का डिस्चार्ज सोमवार को बाल्मीकीनगर बराज के पास एक लाख 75 हजार घनसेक है. यह नदी रेवाघाट में लाल निशान से नीचे चली गई है लेकिन डुमरियाघाट में अब भी 1.12 मीटर ऊपर है. उधर बुढ़ी गंडक रोसड़ा रेलपुल के पास लाल निशान से 3.90 मीटर ऊपर बहने लगी है. समस्तीपुर रेलपुल के पास लाल निशान से यह नदी 2.75 मीटर ऊपर बह रही है। कोसी नदी का डिस्चार्ज गुरुवार को बराह क्षेत्र में 1.67 लाख घनसेक और बराज पर 1.70 लाख घनसेक दर्ज किया गया। लेकिन बालतारा में इसका जलस्तर लाल निशान से 2.05 मीटर से भी अधिक ऊपर है.

दूसरी नदियों में बागमती नदी सीतामढ़ी के कटौंझा में लाल निशान से 1.92 मीटर ऊपर है. मुजफ्फरपुर में 96 सेमी  और दरभंगा में दो मीटर 25 सेमी मीटर ऊपर बह रही है. कमला नदी जयनगर में थोड़ा नीचे आ गई है सोमवार को यह लाल निशान से 25 सेमी ऊपर है. झंझारपुर में यह लाल निशान से 1.30 मीटर ऊपर है. लालबकेया पूर्वी चम्पारण में अपनी सीमा में र्है. अधवारा सीतामढ़ी में घटकर लाल निशान से 64 सेमी ऊपर बह रही है. खिरोई नदी भी दरभंगा में 2 मीटर से ज्यादा ऊपर है.  महानंदा पूर्णिया में लाल निशान से लगभग 41 सेमी और  किशनगंज में लाल निशान से नीचे आ गई है.


Suggested News