बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में अब हर दिन चलेगा वाहन जांच अभियान, ट्रैफिक नियम का उलंघन करने वालों को सुधारने के लिए नया फंडा,जानिए......

बिहार में अब हर दिन चलेगा वाहन जांच अभियान, ट्रैफिक नियम का उलंघन करने वालों को सुधारने के लिए नया फंडा,जानिए......

PATNA: 31 वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह 2020 का आगाज शनिवार को अधिवेशन भवन में हुआ। कार्यक्रम का उद्घाटन परिवहन विभाग मंत्री संतोष कुमार निराला ने किया। इस मौके पर बेहतर कार्य करने वाले छह जिले सहरसा, बक्सर, बांका, कटिहार, मधुबनी और पश्चिमी चंपारण के जिलाधिकारी, वरीय पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक और जिला परिवहन पदाधिकारी को सम्मानित करने की घोषणा की गई। इसके साथ ही पटना में बेहतर प्रवर्तन कार्य करने वाले ट्रैफिक एसपी अमरकेश डी सहित छह पदाधिकारियों को सम्मानित किया गया और पांच डाॅक्टर को सम्मानित किया गया। 

परिवहन विभाग मंत्री संतोष कुमार निराला नेे कहा कि सड़क सुरक्षा के लिए हर जिलों में विशेष जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। स्कूल, काॅलेज और अन्य जगहों पर विभिन्न माध्यमों से लोगों को जागरुक किया जा रहा है। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि राज्य में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए हर स्तर पर कार्रवाई की जा रही है। ड्राइवर के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं। पिछले छह माह में सड़क दुर्घटनाओं एवं मृतकों की संख्या में कमी आयी है। नए एक्ट का सख्ती से लागू किये जाने के बाद सड़क दुर्घटनाओं में कमी के साथ ही हेलमेट व सीटबेल्ट धारण करने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है।  

ट्रैफिक नियमों का उलंघन करने वालों के लिए 2 घंटे का कोर्स

परिवहन सचिव ने कहा कि हेलमेट कवरेज में कई जिलों में 40 से 50 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है।  अगले साल सड़क सुरक्षा सप्ताह से पहले जिलों में शत प्रतिशत हेलमेट कवरेज का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले जुर्माना देकर भी बच नहीं सकते हैं। ऐसे लोगों के लिए दो घंटे का सुधारात्मक कोर्स (काॅरेक्टिव कोर्स) शुरु किया जा रहा है। 

राज्य परिवहन आयुक्त सीमा त्रिपाठी ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से सड़क दुर्घटना के आंकड़े व बिहार सड़क सुरक्षा परिषद द्वारा किये जा रहे कार्यों को बताया। उन्होंने बताया कि 85 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाएं ओवर स्पीडिंग की वजह से हो रही है। 19- 44 आयुवर्ग के सबसे अधिक लोग सड़क दुर्घटनाओं के शिकार हो रहे हैं। 

इस मौके पर बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व्यास जी, सदस्य पीएन राय, राज्य परिवहन आयुक्त सीमा त्रिपाठी, एडीजी सीआईडी विनय कुमार, एम्स के निदेषक डा प्रभात कुमार सिंह, ब्रिगेडियर प्रवीण कुमार, ट्रैफिक एसपी, पटना अमरकेश डी आदि मंच पर उपस्थित थे। 


Suggested News