बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में अगले साल बनेगा रिकार्ड, एक दिन में 2.51 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य.....

बिहार में अगले साल बनेगा रिकार्ड, एक दिन में 2.51 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य.....

PATNA: बिहार में अगले साल रिकार्ड बनेगा।एक दिन में 2.51 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य रखा गया है। अरण्य भवन में आयोजित पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन विभाग के अधिकारियों की कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि जहां इस साल वन महोत्सव के दौरान डेढ़ करोड़ पौधे लगाए गए हैं ,वहीं अगले साल एक दिन में 2.51 करोड़ पौधा रोपण किया जायेगा .

उसके लिए नर्सरी में 5 करोड़ पौधे तैयार किए जायेंगे।अगले 3 साल में जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत पूरे राज्य में वन विभाग द्वारा 6 करोड़ व ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 1.7 करोड़ यानी कुल 7.7 करोड़ पौधारोपण तथा 50 हजार हेक्टेयर में चेक डैम व जल संरचनाओं के निर्माण आदि पर 2,906 करोड़ खर्च होंगे। 

उत्तर प्रदेश में ‘वृक्ष महाकुंभ’ के तहत एक दिन में 22 करोड़ पौधारोपण कर विश्व रिकार्ड बनाने की कार्ययोजना की चर्चा करते हुए वहां के प्रधान मुख्य वन संरक्षक पवन कुमार ने बताया कि जिला वृक्षारोपण समिति के गठन के साथ ही 60 हजार पंचायतों की विस्तृत योजना तैयार कर किसे कितनी और किस प्रजाति के पौधे चाहिए, उसके निःशुल्क वितरण की व्यवस्था की गयी। पहले से पौधारोपण के लिए गढ्डे तैयार करवा लिए गए थे। 

 मोदी ने कहा कि जलवायु परिर्वतन की चुनौतियों से मुकाबले के लिए बिहार में  ‘जल-जीवन-हरियाली’ अभियान का औपचारिक शुभारंभ आगामी 26 अक्तूबर से होगा। इस अभियान के तहत तालाब, पोखर, आहर-पईन, कुंए आदि को चिन्हित कर अतिक्रमण मुक्त व जीर्णोद्धार करने, भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग, चापाकल, नलकूप के किनारे सोखता का निर्माण, सौर ऊर्जा को प्रोत्साहन व डीप इरिगेशन आदि पर अगले 3 वर्षों में 24,524 करोड़ तथा वर्ष 2019-20 में 5870 करोड़ रुपये खर्च किए जायेंगे।

Suggested News