बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अलर्ट जारी, बिहार की दस नदियों में जबरदस्त उफान, 24 घण्टे में गंगा 70 सेंटीमीटर आयी ऊपर, सीमांचल के कई गांव जलमग्न

अलर्ट जारी, बिहार की दस नदियों में जबरदस्त उफान, 24 घण्टे में गंगा 70 सेंटीमीटर आयी ऊपर, सीमांचल के कई गांव जलमग्न

Desk: उत्तर बिहार और नेपाल की तराई में लगातार हो रही बारिश से बिहार के कई इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. प्रदेश की 10 नदियां खतरे के निशान को पार कर गई है. बारिश के बाद आये उफान से कई गांव जलमग्न हो गए हैं. पिछले 24 घंटे में ही गंगा ने अपना रौद्र रूप दिखा दिया है बताया गया है कि गंगा के जलस्तर में 70 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी हुई है.

बिहार सरकार सरकार के जल संसाधन विभाग के मुताबिक शनिवार को 10 नदियों का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है. बिहार का शोक कही जाने वाली कोसी नदी, गंडक, कमला बलान, महानंदा, बागमती, लाल बतिया, खांडू और घाघरा नदी पूरे उफान पर है, नेपाल के तराई इलाके और बिहार के मैदानी भाग में पिछले 3 दिनों से लगातार हो रही बारिश की वजह से इन 10 नदियों में उफान आ गया है.

बता दें कि कोसी बराज से 276301 पानी छोड़े जाने के बाद से कोसी में भी जबरदस्त तूफान आया है और सुपौल जिले के 6 प्रखंड क्षेत्र के खासकर कोशिश तक बंद के अंदर बसे गांव में बाढ़ का पानी घुस आया है. इससे लाखों लोग प्रभावित हुए हैं. बताया जा रहा है की बाढ़ की चपेट में 100 से अधिक गांव आ गए हैं. वही सीतामढ़ी जिले के भी कुछ इलाकों में बाढ़ का पानी घुस आया है.

वही पिछले 24 घंटे में गंगा के जलस्तर में 70 सेंटीमीटर का उछाल आया है. कोसी नेपाल के बीरपुर सहरसा और खगड़िया में महानंदा किशनगंज में गंगा मुंगेर में बागमती सीतामढ़ी और मुजफ्फरपुर में कमला बलान और भूतही,मधुबनी में तो आज बारा नदी सीतामढ़ी में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.

इन इलाकों में बाढ़ से निपटने के लिए सरकार के द्वारा प्रबंध किए जा रहे हैं. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम की तैनाती कर दी गई है. साथ ही बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों को चूड़ा और अनाज का वितरण भी किया जा रहा है.

Suggested News