बिहार के निर्वाचन पदाधिकारी ने AN कॉलेज मतगणना केंद्र का किया निरीक्षण,पटना DM-SSP ने पुलिसकर्मियों के साथ की ब्रीफिंग

बिहार के निर्वाचन पदाधिकारी ने AN कॉलेज मतगणना केंद्र का किया निरीक्षण,पटना DM-SSP ने पुलिसकर्मियों के साथ की ब्रीफिंग

पटनाः पटना जिले के सभी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना एएन कॉलेज परिसर में किया जाना है।  जिला निर्वाचन पदाधिकारी कुमार रवि एवं वरीय पुलिस अधीक्षक उपेंद्र कुमार शर्मा ने ए एन कॉलेज मतगणना केंद्र पर प्रतिनियुक्त सुरक्षा कर्मियों  की संयुक्त ब्रीफिंग स्थानीय श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में की।अधिकारी द्वय ने सभी प्रतिनियुक्त सुरक्षाकर्मियों को निर्धारित स्थल पर ससमय उपस्थित होने तथा निर्धारित दायित्व का जवाबदेही से निष्पादन करने का निर्देश दिया।

मतगणना केंद्र पर कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है। इसके तहत प्रवेश द्वार पर ही थर्मल स्कैनिंग ,हैंड सैनिटाइजर तथा केंद्र के भीतर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तथा समुचित सेनिटाइजेशन की व्यवस्था की गई है। नगर निगम के द्वारा मतगणना केंद्र के भीतर एवं बाहर व्यापक साफ-सफाई , सैनिटाइजेशन एवं फागिंग का कार्य किया गया है।मतगणना परिसर में बिना पास वाले अनधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। मतगणना केंद्र में प्रवेश हेतु पास की व्यवस्था की गई है।मतगणना केंद्र परिसर में मोबाइल लेकर जाना प्रतिबंधित किया गया है।प्रवेश द्वार पर ही जांच की व्यवस्था की गई है ताकि कोई भी व्यक्ति आपत्तिजनक सामग्री लेकर प्रवेश नहीं करें।

मतगणना केंद्र के भीतर एवं बाहर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इसके तहत 3 लेयर में सुरक्षा व्यवस्था को टाइट किया गया है। मतगणना कार्य के शांतिपूर्ण संपादन तथा विधि व्यवस्था संधारण हेतु पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।इसके अतिरिक्त जगह जगह पर सीसीटीवी अधिष्ठापित किया गया है तथा वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई है।केंद्र पर कंट्रोल रूम बनाए गए हैं जहां से प्रभावी मॉनिटरिंग की जाएगी।कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना का कार्य सुबह 8:00 बजे ए एन कॉलेज केंद्र पर शुरू हो जाएगी। ब्रीफिंग के दौरान सभी सुरक्षा कर्मियों को उनके कर्तव्य एवं दायित्व के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई तथा अपने अपने कर्तव्य का पूरी जवाबदेही से निर्वहन करने का निर्देश दिया गया।

मतगणना कार्य के सुचारू संपादन हेतु आयोग के दिशा निर्देश / मानक के अनुरूप विधानसभावार व्यवस्था की गई है। इसके तहत प्रत्येक विधानसभा के लिए दो मतगणना कक्ष बनाए गए हैं तथा प्रत्येक विधानसभा के लिए 14 टेबल की व्यवस्था की गई है। मतगणना कार्य हेतु करीब 840 कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

इस क्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी पटना कुमार रवि एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री एच आर श्रीनिवासन ने ए एन कॉलेज स्थित मतगणना केंद्र का भ्रमण कर जायजा लिया।इस दौरान उन्होंने केंद्र पर की गई व्यवस्था की भौतिक स्थिति का निरीक्षण किया। सभी अधिकारियों एवं कर्मियों को पूरी जवाबदेही एवं निष्ठा से अपने अपने कर्तव्य का निष्पादन करने का निर्देश दिया ।भ्रमण के दौरान उप विकास आयुक्त रिची पांडे अपर समाहर्ता राजस्व राजीव श्रीवास्तव अपर समाहर्ता सामान्य विनायक मिश्रा सभी निर्वाची पदाधिकारी सहित जिला स्तरीय कई अधिकारी उपस्थित थे।

Find Us on Facebook

Trending News