बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हाय रे सुशासन राज की स्वास्थ्य व्यवस्था! कंधे पर ऑक्सीजन सिलेंडर और ट्रे में नवजात लिए भटकता रहा बेचारा बाप.....

 हाय रे सुशासन राज की स्वास्थ्य व्यवस्था! कंधे पर ऑक्सीजन सिलेंडर और ट्रे में नवजात लिए भटकता रहा बेचारा बाप.....

DESK: बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था बेपटरी है। सिस्टम को पटरी पर लगाने की तमाम कवायद फेल साबित हो रही है.सीएम नीतीश बार-बार अधिकारियों को चेतावनी दे रहे उसका भी कोई असर देखने को नहीं मिल रहा। बक्सर से एक तस्वीर आई है जिससे देखऱ आप अनुमान लगा सकते हैं कि यह बिहार है जहां कि स्वास्थ्य कभी वनहीं सुधरेगी।बक्सर के सदर अस्पताल में व्यवस्था ऐसी है कि मरीज को अपनी जान की रक्षा के लिए ऑक्सीजन का सिलेंडर अपनी पीठ पर लेकर चलना पड़ता है। 

यह वाकया है बक्सर के सदर अस्पताल का, जहां एक दंपत्ति अपने नवजात की प्राण रक्षा के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर लगाए और नवजात बच्चे को ट्रे में लिए हुए डॉक्टर से दिखाने के लिए घूम रहा था। डॉक्टर ने बेड तक जाकर उन्हें देखना मुनासिब नहीं समझा और वह घंटों चक्कर काटता रहा। आखिरकार समय पर इलाज नहीं मिलने के कारण इस नवजात की मौत हो गई। 

जानकारी के अनुसार राजपुर थाना क्षेत्र के सखुआना गांव के सुमन कुमार की पत्नी का प्रसव होना था। परिजन मरीज को लेकर चौसा अस्पताल पहुंचे थे। जहां से चिकित्सकों ने गंभीर स्थिति को देखते हुए सदर अस्पताल रेफर कर दिया था। हालांकि परिजन प्रसूता को लेकर चौसा स्थित किसी निजी क्लिनिक में पहुंच गए। जहां पर प्रसुता का ऑपरेशन कर प्रसव कराया गया। प्रसव के बाद नवजात की गंभीर स्थिति को देखते हुए सदर अस्पताल रेफर कर दिया। परिजनों ने बताया कि उक्त निजी अस्पताल के द्वारा ऑक्सीजन सिलेण्डर लगा कर रेफर कर दिया गया था। जहां पर इलाज के दौरान नवजात की मौत हो गई थी।

ऐसे में सवाल उठता है कि ऐसे लापरवाह निजी क्लिनिक संचालन करने वालों के खिलाफ प्रशासन कब कार्रवाई करेगा। नवजात की मौत के बाद सिविल सर्जन डॉ. जितेन्द्र कुमार ने बताया कि मामले की जांच की जायेगी और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Suggested News